fbpx

अपने वजन के हिसाब से आपको स्वस्थ रहने के लिए दिन में कितना पानी (Water) पीना चाहिए?

सबका शरीर अलग है, इसलिए सबके शरीर की ज़रूरतें भी अलग हैं. ऐसे ही आपको अपने शरीर और तासीर के हिसाब से खान पान का ध्यान रखना चाहिए. आज मैं आपको बता रही हूँ कि आपको अपने वजन के हिसाब से कितना पानी (Water) पीना चाहिए.

लेकिन सबसे पहले आपसे गुज़ारिश है कि हमारे ऐसी ही बढ़िया बढ़िया जानकारी आगे भी आपको मिलती रहे, आप हमारे पेज Sandhya Gujral को फेसबुक पर ज़रूर लाइक करें -> यहाँ क्लिक करें!

बहुत से लोग भले ही सपनी सेहत को लेकर जागरूक भी हों, लेकिन हर रोज सही मात्रा में पानी पीने का स्‍वास्‍थ्‍य और वजन पर क्‍या असर पड़ता है इसके बारे में नहीं जानते है। लेकिन क्‍या आप जानते है कि नियमित रूप से सही मात्रा में पानी पीना वास्‍तव में आपकी मेटाबॉल्जिम को तेज करने के साथ ज्‍यादा खाने पर अकुंश लगाने में मदद करता है।

वजन के अनुसार पानी

डॉक्‍टर से लेकर डाइटीशियन तक सभी लंबे समय तक फिट और हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी यानी दिन में लगभग 2 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। ज़्यादातर सभी लोग इसी फार्मूले पर चलते हैं कि दिन में 2 से 3 लीटर पानी तो ज़रूर पी लेना चाहिए. वैसे तो ये कुछ हद तक ठीक भी है, लेकिन साथ साथ ये बात भी सच है कि यह  बात सब पर लागू नहीं होती. क्योंकि दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए ये पूरी तरह से आपके वजन निर्भर करता है।

आइए हम आपको बताते है कि आपको सेहतमंद रहने के लिए आपको अपने वजन के अनुसार कितनी मात्रा में पानी की आवश्‍यकता होती है।

ये भी पढ़े-

आपको अपने वजन की जानकारी होनी चाहिए

आपके शरीर को कितने पानी की जरूरत है, इस‍के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपको अपने वजन की सही जानकारी हो, क्‍योंकि 50 किलो वजन और 80 किलो वजन वाले लोगों की पानी की जरूरत अलग-अलग होती है। पानी शरीर को डिटॉक्‍स करने के अलावा मेटाबॉल्जिम और पाचन जैसी कई चीजों के सही कार्य के लिए जिम्‍मेदार होता है। आप अपने वजन के साथ BMI यानि कि बॉडी मास इंडेक्स की भी जानकारी रखिये. इसे जाने का साधारण सा तरीका है कि – वजन (किलोग्राम) / कद (मीटर) x कद (मीटर).

यानि कि अगर आपका वजन 72 किलोग्राम है और कद 5’8″ (1.72 मीटर) है तो आपका BMI = 72/(1.72*1.72) = 24.33.

वजन जानने के बाद ऐसे पीये पानी

अपने सही वजन को जानने के बाद अपने BMI को 10 से भाग करें और फिर जितनी मात्रा आये उतना ही पानी दिन भर में पीना शुरू करें। जैसे अगर आपका वजन 72 किलो है तो आपका BMI आया है 24.33, मतलब कि आपको शरीर को हाइड्रेट रखने और अंगों को ठीक से कार्य करने के लिए दिन भर में 2.43 लीटर मतलब 2.5 लीटर (ढाई लीटर) पानी जरूर पीना चाहिए। इसी प्रकार अगर आपका BMI 30 है तो 3 लीटर पानी कम से कम पीना चाहिए. ज्यादा भले ही पी सकते हैं, लेकिन इससे कम नहीं.

ये भी पढ़े-

एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा पानी

एक्सरसाइज के दौरान आप कितना पसीना बहाते हैं, कितने समय तक करते हैं और आपकी एक्सरसाइज किस प्रकार की है। इन बातों पर भी पानी की मात्रा निर्भर करती है। एक्सरसाइज के दौरान निकलने वाले पसीने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। जिससे शरीर ड्राई होने लगता है और पाचन संबंधी समस्‍याएं शुरू हो जाती है। इससे बचने के लिए एक्सरसाइज करने के बाद हर आधे घंटे में कम से कम एक गिलास पानी जरूर पिएं। साथ ही फ्रूट्स और जूस डाइट को भी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में शामिल करें।

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे Sandhya Gujral पर Like करना न भूले.

 

आर्डर करने के लिए लिंक पर जायें – http://whatslink.co/weightloss

Weight Loose Kit – बिना जिम, भागदौड़ और डाइटिंग योग के वजन कैसे घटाया जाए जो वापस न बढे, इसकी जानकारी चाहिए!
घर बैठे कूरियर से भारत में कहीं भी किट पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये – http://whatslink.co/weightloss

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply