fbpx

हार्ट ब्लॉकेज (Heart Blockage) खुद समझिये – डॉ को दिखाने से पहले ये विडियो ज़रूर देखें!

हार्ट ब्लॉकेज (Heart Blockage) के मरीज आज कल दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं. लेकिन उससे भी ज्यादा खतरनाक बात यह है कि पैसे के लालच में डॉ तक मरीजों की ज़िन्दगी से खिलवाड़ करते हैं.

जहाँ एक मरीज को ब्लॉकेज से ही बचाया जा सकता है, ऐसा न करके वो नसों को धीरे धीरे ब्लाक होने देते हैं और फिर ऑपरेशन की बात कह देते हैं जिसमें बेहद पैसा खर्च होता है.

डॉ वैसे तो भगवान का स्वरुप होता है, लेकिन अगर वह लालच में आ कर अपने फ़र्ज़ से डगमगाने लगे तो पैसे के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं.

आज कल हम कईं किस्से सुनते हैं बड़े बड़े अस्पतालों के जहाँ मरीज को छोटी सी बीमारी होने पर भी ऑपरेशन करके न केवल लाखों का चूना लगा दिया जाता है, बल्कि बाकी बची ज़िन्दगी भी दवाओं की मोहताज बना दी जाती है.

ऐसा वक़्त आ गया है कि बीमारी ठीक करने की बजाय अब अस्पतालों में मरीज को कस्टमर की नज़र से देखा जाता है जो सिर्फ उन्हें कमाई का जरिया दे. खैर ऐसा भी नहीं है कि सभी अस्पताल ही ऐसे है और हर डॉ ही अपने प्रोफेशन से धोखा कर रहा है, लेकिन इस तरह के केस हर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं.

इसीलिए हम आपको घरेलु नुस्खों को ज्यादा अपनाने की बात कहते हैं और पहले ही स्वस्थ रहने की सलाह देते हैं. सही खान पान और जीवन शैली बीमारियों का खतरा वैसे ही कम कर देती है कि दवाओं की ज़रूरत न पड़े.

लेकिन फिर भी बीमारी तो मुह देख कर नहीं आती और कोई भी इसकी चपेट में आ सकता है. इसलिए ज़रूरी है कि आपको कम से कम प्रारंभिक जानकारी हो जिससे बचाव किया जा सके.

हार्ट ब्लॉकेज को समझने के लिए ये विडियो देखिये –

इस विडियो में ये सज्जन डॉ बता रहे हैं कि हार्ट ब्लॉकेज और हार्ट अटैक से कैसे बचा सकता है. साथ ही ये भी कि कैसे डॉक्टर्स के चंगुल में फसने से बचा सकते हैं.

नोट : – देसी खान पान रखिये. साधारण जीवन शैली अपनाइए और बीमारी से दूर रहने की कोशिश कीजिये न कि बीमार होने के बाद इलाज ढूँढने की.

ये भी पढ़े-

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे Sandhya Gujral पर Like ज़रूर करें!

आर्डर करने के लिए लिंक पर जायें – http://whatslink.co/weightloss

Weight Loose Kit – बिना जिम, भागदौड़ और डाइटिंग योग के वजन कैसे घटाया जाए जो वापस न बढे, इसकी जानकारी चाहिए!
घर बैठे कूरियर से भारत में कहीं भी किट पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये – http://whatslink.co/weightloss

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply