खुलासा : अगर चाय पीने में की ये गलतियाँ, तो कहीं बड़ी समस्या न बन जाये!

चाय पीने के शौक़ीन तो आज कल सभी होते हैं. चाय का स्वाद ही ऐसा है जो एक बार जुबान पर लग जाये तो मानो छूटता ही नहीं.

ये तो हम सभी जानते हैं कि भारत के अधिकतर घरों में सुबह की शुरूआत चाय से ही होती है वहीं ये बात भी सच है कि जिन लोगों को चाय की आदत होती है वो बिना के रह नहीं पाते है। कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो दिन में आसानी से चार से पांच कप चाय पी लेते हैं.

लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा चाय का सेवन करना सेहत के काफी नुकसानदेह होता है इतना ही नहीं ये भी बता दें कि कई लोग चाय पीते समय कुछ ऐसी गलतियां कर लेते हैं, जिससे उनसे सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

तो अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसी कौन सी गलती है जो चाय पीने के दौरान आप करते हैं –

आपको बताते चलें कि सुबह उठते ही कभी भी किसी को खाली पेट चाय नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है।

जानकारी के अनुसार बताते चलें कि यदि आप सुबह उठकर खाली पेट चाय पीते हैं, तो इससे आपको एसिडिटी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है। इतना ही नहीं ये भी बता दें कि खाली पेट चाय पीने से इंसान की उम्र भी कम होती है. इसलिए सुबह जब भी आप चाय पीएं, तो एक गिलास पानी या फिर बिस्किट जरूर खा लें।

इसके अलावा आपको बताते चलें कि खाने के बाद गलती से भी तुंरत चाय नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ये आपके सेहत पर बुरा असर डालता है। जब भी आप खाना खाते हैं, तो भोजन में जो पोषक तत्व होते हैं उनको हमारा शरीर अवशोषित करने में थोड़ा समय लेता है, लेकिन अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पी लेंगे, तो ये आपके भोजन का पोषक तत्व अवशोषित नहीं कर पाता। जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण तत्व नहीं मिल पाता। ऐसे में आपको डायबिटीज जैसी बीमारियां होने की संभावना हो सकती है।

कई बार लोग कड़क चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन उनको ये नहीं पता होता है कि चाय को ज्यादा उबालते हैं, लेकिन आपको बता दें कि चाय को ज्यादा उबालकर पीना नहीं चाहिए।

इसके अलावा ये भी बता दें कि एक बार चाय गर्म होने के बाद दूसरी बार भी चाय को कभी भी ना उबालें। ऐसा करने से आपको एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है।

कई बार तो ऐसा भी होता है कि लोग चाय में काली मिर्च, सौंठ, तुलसी, इलायची, लौंग, पीपरामूल, जायफल आदि मसाला देकर बनाते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इतना ही नहीं ये भी बता दें कि चाय में मौजूद कैफीन इन मसालों के औषधी गुणों को खत्म कर देता है और इसका दुष्परिणाम हमारे शरीर पर पड़ने लगता है।

सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित हो जाती है. जिसके चलते आपको मिचली आ सकती है और घबराहट महसूस हो सकती है.

आमतौर पर ब्लैक टी को सेहतमंद माना जाता है लेकिन बहुत अधिक ब्लैक टी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. सामान्य तौर पर माना जाता है कि ब्लैक टी पीने से वजन कम होता है लेकिन ब्लैक टी पीने से पेट फूल जाता है और भूख नहीं लगती है.

आमतौर पर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं. पर कम ही लोगों को पता होगा कि खाली पेट दूध वाली चाय पीने से जल्दी थकान महसूस होती है. साथ ही व्यवहार में भी चिड़चिड़ापन आ जाता है.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें स्ट्रांग टी पीना अच्छा लगता है तो संभल जाइए. ज्यादा स्ट्रांग चाय पीने वालों को अल्सर होने का खतरा रहता है. इससे पेट की अंदरुनी सतह में जख्म हो जाने की आशंका बढ़ जाती है.

कई लोग एक ही बार ज्यादा चाय बना लेते हैं और उसे बार-बार गर्म करके पीते रहते हैं. बार-बार गर्म करके चाय पीना खतरनाक हो सकता है.

ये भी पढ़े –

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like ज़रूर करें!

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply