fbpx

जानिये कैसे चंदन के फेस पैक से पाए दमकती त्वचा

चंदन का उपयोग विशेष रूप से सौंदर्य उत्‍पादों के रूप में किया जाता है। चंदन के फेस पैक भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में सोंदर्य उपचार के लिए बहुत ही लोकप्रिय हैं। जिनका उपयोग त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। चंदन में औषधीय गुण होते हैं जो कि त्‍वचा की लगभग सभी समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकते हैं। चंदन के फेस पैक के फायदे त्‍वचा को गोरा बनाने, ऑय‍ली स्किन को दूर करने, त्‍वचा से झुर्रियां हटाने, शुष्‍क त्‍वचा का इलाज करने, त्‍वचा को नरम बनाने आदि के लिए होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप जानेगें के कैसे चंदन के फेस पैक से दमकती त्‍वचा पायी जा सकती है। इसके अलावा इन फेस पैक को कैसे बनाएं और कैसे उपयोग करें। आइए चंदन फेस पैक को विस्‍तार से जाने।

डल स्किन के लिए चंदन के फेस पैक –

सभी लोग स्‍वस्‍थ और सुंदर चेहरा पाना चाहते हैं। कोई नहीं चाहेगा कि उनकी त्‍वचा सुस्‍त और डल हो। यदि आप भी ऐसा ही चाहते हैं तो चंदन फेस का उपयोग करें। क्‍योंकि चंदन का फेस पैक डल स्किन को दूर करने में सहायक होता है। साथ ही चंदन एंटी-टैनिंग के रूप में भी काम करता है जो आपके चेहरे को हमेशा फ्रेश बनाए रखने में प्रभावी होता है। आइए जाने चंदन फेस पैक डल स्किन के लिए कैसे काम करता है।

डल स्किन के लिए बेसन और चंदन फेस पैक –

गोरी और चमकदार त्‍वचा प्राप्‍त करने के लिए इस फेस पैक का उपयोग दैनिक आधार पर करना चाहिए। चंदन और बेसन फेस पैक का नियमित उपयोग करने पर यह झुर्रियों, धब्‍बों को दूर करने के साथ ही त्‍वचा की टोन को भी बरकरार रखता है।

चंदन और बेसन फेस पैक के लिए सामग्री –

  • ½ चम्‍मच चंदन पाउडर (ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए) या चंदन के तेल की 10 बूंदें (शुष्‍क या संवदेनशील त्‍वचा वाले लोगों के लिए)
  • 2 चम्‍मच बेसन
  • 1 चुटकी हल्‍दी
  • गुलाब जल

चंदन और बेसन फेस पैक बनाने की विधि – 

डल स्किन के लिए चंदन और बेसन फेस पैक बनाने के लिए चंदन पाउडर या चंदन के तेल को बेसन के साथ मिलाएं। इसके बाद आवश्‍यकता के अनुसार गुलाब जल की कुछ बूंदें और 1 चुटकी हल्‍दी भी शामिल करें। इन सभी को अच्‍छी तरह से मिलाते हुए एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं। पेस्‍ट को लगाने के बाद इसे चेहरे पर सूखने दें और फिर सामान्‍य पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह फेस पैक आपके चेहरे की त्‍वचा तरोताजा बनाने में सहायक होता है।

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी और चंदन फेस पैक –

यह फेस पैक शुष्क त्वचा के लिए उपयुक्त है जो मुँहासे का कारण बनतीं है। हालांकि इस तरह की त्वचा की स्थिति दुर्लभ है, फिर भी आप उन विशिष्ट  लोगों में से एक हो सकते हैं! बस आधा चंदन और आधी मात्र मुल्तानी मिट्टी की मिलाएं। एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए कुछ गुलाब जल या शहद को आप इसमें मिला सकतीं हैं । इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें और इसे हफ्ते में दो बार लगाएं। याद रखें, आपको इसके लिए अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों की आवश्यकता है। शुष्क त्वचा के लिए सस्ते गुणवत्ता वाले चंदन को नहीं लगाना चाहिए।

सुस्‍त त्‍वचा के लिए दही और चंदन फेस पैक –

आप अपने चेहरे की क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने के लिए चंदन और दही फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। यह फेस पैक आपके चेहरे की त्‍वचा को सुस्‍त होने से बचा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चंदन सूरज की हानिकारक किरणों के कारण होने वाली त्‍वचा अशुद्धियों और कठोरता को दूर करने में मदद करता है। जबकि दही कूलिंग एजेंट के रूप में काम करता है जो आपकी त्‍वचा को मुलायम और हाइड्रेट रखता है।

चंदन और दही फेस पैक के लिए सामग्री –

  • 1 बड़ा चम्‍मच चंदन पाउडर
  • 1 चम्‍मच खट्टा दही
  • ½ चम्‍मच शहद

चंदन और दही फेस पैक बनाने की विधि –

इस फेस पैक को बनाने के लिए चंदन पाउडर और दही को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। फिर इस मिश्रण में शहद को मिलाएं और फेस पैक को अपने पूरे चेहरे में अच्‍छी तरह से लगाएं। फेस पैक को लगाने के बाद लगभग 30 मिनिट तक इसके सूखने का इंतेजार करें। जब फेस पैक सूख जाए तो सामान्‍य पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को दूर कर क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं के पुर्निनिमार्ण में मदद करता है।

गुलाब जल और चंदन फेस पैक चेहरे के दाग दूर करे –

चंदन त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने में बहुत ही प्रभावी होता है। आप अपने चेहरे में मौजूद दाग और धब्‍बों को दूर करने के लिए इस फेस पैक का नियमित उपयोग कर सकते हैं।

चंदन और गुलाब जल फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको गुलाब जल और 1 चम्‍मच चंदन पाउडर की आवश्‍यकता होती है। आप फेस पैक तैयार करने के लिए इन दोनों सामग्री को अच्‍छी तरह से मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन में समान रूप से लगाएं। जब यह फेस पैक चेहरे पर पूरी तरह से सूख जाए तब आप इसे सामान्‍य पानी से धो लें। नियमित आधार पर इस फेस पैक का उपयोग करने से आप अपने  चेहरे के दाग और धब्‍बों से जल्‍दी ही छुटकारा पा सकते हैं।

शुष्‍क त्‍वचा के लिए दूध और चंदन फेस पैक –

चेहरे की शुष्‍क त्‍वचा का इलाज करने के लिए चंदन और दूध से बने फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है। चंदन और दूध के गुण आपस में मिलकर त्‍वचा को अतिरिक्‍त पोषण दिलाते हैं। साथ ही यह मिश्रण त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज रखता है जिससे त्‍वचा में नमी बनी रहती है। ड्राई स्किन से छुटकरा पाने के लिए आप चंदन फेस पैक को घर पर ही बना सकते हैं।

चंदन और दूध फेस पैक के लिए सामग्री –

  • चंदन का तेल
  • 1 चम्‍मच दूध पाउडर
  • गुलाब जल

चंदन और दूध फेस पैक बनाने की विधि –

एक कटोरी में दूध पाउडर लें और इसमें चंदन के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं और पेस्‍ट बनाने के लिए गुलाब जल का उपयोग करें। जब पेस्‍ट अच्‍छी तरह से तैयार हो जाए तो इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में समान रूप से लगाएं। पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने के बाद 15-20 मिनिट रूकें और सूखने दें। इसके बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 3 बार उपयोग करें। चंदन दूध और गुलाब जल आपकी त्‍वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

ये भी पढ़े-

ऑयली स्किन के लिए चंदन पाउडर फेस पैक –

सौंदर्य उत्‍पादों में चंदन का व्‍यापक उपयोग किया जाता है। चंदन पाउडर फेस पैक ऑयली स्किन के लिए भी लाभकारी होते हैं। आप हैरान न हों कि चंदन फेस पैक शुष्‍क और ऑयली स्किन दोनों समस्‍याओं को कैसे दूर सकता है। क्‍योंकि आपको चंदन फेस पैक में उपयोग किये जाने वाले घटकों में कुछ परिवर्तन करना है। और यह फेस पेक आपकी ऑयली स्किन को भी तेल मुक्‍त बना सकता है। आइए जाने चंदन का फेस पैक ऑय‍ली स्किन को कैसे दूर करता है और इसे उपयोग करने का तरीका क्‍या है।

टमाटर, मुलतानी मिट्टी और चंदन फेस पैक –

आप अपने चेहरे से अतिरिक्‍त गंदगी और तेल को हटाने के लिए चंदन फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से चंदन, टमाटर और मुलतानी मिट्टी से बने फेस पैक का उपयोग त्‍वचा को पर्यावरणीय प्रदूषण और संक्रमण से बचाने में सहायक होता है। टमाटर का कसैला प्रभाव चंदन के साथ मिलकर त्‍वचा में गहराई से प्रवेश करता है और त्‍वचा छिद्रों में मौजूद गंदगी को हटाते हुए व्‍हाइटहेड्स या ब्‍लैकहेड्स को को साफ करने में सहायक होता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए सामग्री –

  • चंदन पाउडर ½ चम्‍मच
  • ½ टमाटर का रस
  • ½ चम्‍मच मुलतानी मिट्टी
  • गुलाब जल

चंदन पाउडर फेस पैक बनाने की विधि –

एक कटोरी में चंदन पाउडर और टमाटर के रस को मिलाएं और अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बनाएं। अब इस मिश्रण में मुलतानी मिट्टी को भी मिलाएं और पेस्‍ट को पर्याप्‍त पतला करने के लिए गुलाब जल का उपयोग करें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में समान रूप से लगाएं और इसे सूखने दें। जब मिश्रण चेहरे पर पूरी तरह से सूख जाए तो बर्फ के पानी में रूई को गीला कर इस फेस पेक को पोंछते हुए साफ करें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 2 से 3 बार उपयोग कर सकते हैं। यह आपको ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है।

झुर्रियों को दूर करे चंदन पाउडर फेस पैक –

चंदन औषधीय गुणों से भरपूर होता है जिसके कारण बहुत से सौंदर्य उत्‍पादों में इसे प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। चंदन में एंअीसेप्टिक गुण होते हैं जो क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करते हैं। ऐसा करने से त्‍वचा चमकदार और युवा बनती है। आप भी अपने चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए चंदन फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइए जाने चंदन फेस पैक किस तरह से झुर्रियों को दूर करने में सहायक होता है।

झुर्रियों के लिए नींबू, मुलतानी मिट्टी और चंदन फेस पैक –

यदि आप समय से पहले चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से परेशान हैं तो चंदन फेस पैक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। झंर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप चंदन और नींबू से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

चंदन और नींबू फेस पैक के लिए सामग्री –

  • 2 चम्‍मच मुलतानी मिट्टी
  • 2 चम्‍मच चंदन पाउडर
  • 1 चम्‍मच नींबू का रस
  • 1 चम्‍मच गुलाब जल

झुर्रियों के लिए चंदन पाउडर फेस पैक बनाने की विधि –

चंदन पाउडर और मुलतानी मिट्टी को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसके बाद आप इस मिश्रण में नींबू का रस मिलाएं और एक पेस्‍ट बनाएं। यदि आवश्‍यक हो तो पेस्‍ट को पतला करने के लिए आप इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं। जब पेस्‍ट पर्याप्‍त पतला हो जाए तो आप इसे अपने चेहरे और गर्दन में समान रूप से लगाएं। चेहरे पर लगाने के बाद फेस पैक को सूखने तक इंतेजार करें और फिर सामान्‍य पानी से चेहरे को धो लें। नियमित रूप से सप्‍ताह में 1-2 बार उपयोग करने पर आपको कुछ ही दिनों में झुर्रियों से छुटाकारा मिल सकता है।

ये भी पढ़े-

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे Sandhya Gujral पर Like ज़रूर करें!

आर्डर करने के लिए लिंक पर जायें – http://whatslink.co/weightloss

Weight Loose Kit – बिना जिम, भागदौड़ और डाइटिंग योग के वजन कैसे घटाया जाए जो वापस न बढे, इसकी जानकारी चाहिए!
घर बैठे कूरियर से भारत में कहीं भी किट पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये – http://whatslink.co/weightloss

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply