खून बनाने की मशीन है यह सस्ती सी चीज, इसके एक दाने में है 12 अनार जितना दम

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको जो जानकरी आपको देना चाहते है वो खून को बढ़ाने का सबसे सरल उपाय है.

उस से पहले मैं आपसे निवेदन करती हू कि आप हमारे फेसबुक पेज को फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar  like करे ताकि ऐसी ही बहुत सी जानकारी के updates आप तक आते रहे.

खून की कमी के उपाय और खून की कमी के कारण हम आपको बतायेगे अगर आपको या आपके परिवार में से किसी को खून की कमी है तो आप ये पोस्ट जरुर पढ़े क्योकि इस पोस्ट की मदद से आपको बहुत अच्छी जानकारी मिल सकती है.

खून की कमी के उपाय और लक्षण :-

हमारे शरीर में दो कण होते है एक सफ़ेद कण दूसरा लाल कण, जब हमारे शरीर के रक्त में लाल कणों की कमी हो जाती है तो मानव शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे मेडिकल भाषा में एनीमिया कहते है.

हमारे शरीर में लाल रक्त कण के तत्व यानि की इरोने जरुरी चीज़ है जब हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है तो हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है जिसे हम खून की कमी हो जाती है.

मानव के शरीर में लोह तत्व की कमी के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है जिससे व्यक्ति बीमार हो जाता है एक स्वस्थ शरीर में कम से कम 20 ग्राम आयरन होना चाहिए.

यदि किसी भी व्यक्ति के शरीर में खून की कमी नही है तो वह व्यक्ति स्वस्थ और सुंदर दिखाया देता है.

ये भी पढ़े –

सुबह उठते ही करे हथेलियों के दर्शन तो आप पर होगी धन, यश और कीर्ति की बरसात

मोटापा, शुगर और दिल की बीमारी से परेशान लोगों के लिए बैंगन के 5 फ़ायदे – ज़रूर पढ़िए!

परिवार में नहीं चाहते किसी तरह का क्लेश, तो पहले ठीक करें बेडरुम का वास्तु

किचन के लिए वास्तु टिप्स, जिन्होंने भी ये अपनाएँ उनके घर में सुख-शांति और लक्ष्मी विराजमान रहती है

खून की कमी के बहुत से लक्षण है –

कमजोर नाख़ून –

आयरन डेफिशियंसी के कारण नाख़ून भुरभुरे हो जाते है जिसके कारण नाख़ून जल्दी टूटना, जीभ पर सूजन, गुस्सा अधिक आना, मुह के किनारों का फट जाना आदि ऐसे ही लक्षण है जो खून की कमी की और इशारा करते है.

भूख ना लगना –

जिन लोगो को खून की कमी होती है उन लोगो में कुछ लक्षण दिखने लगते है भूख ना लगना, उदास चेहरा, चेहरे की चमक खो जाना और थोड़े सी मेहनत से ही बहुत जायदा थकान हो जाना शरीर में बहुत ही कमजोरी महसूस होना आदि ऐसे ही लक्षण है जो बताते है कि आप में खून की कमी है.

माता बहनों में खून की कमी –

माता बहनों में खून की कमी के कारण उनका मासिक धर्म सही समय पर नही हो पता है जिसके कारण उनके होने वाले बच्चे भी शारीरिक रूप से कमजोर होते है और उनका दिमागी विकास कमजोर हो जाता है.

बढती उम्र के साथ-साथ ये ख्याल जरूर रखे : खून की कमी दूर करने का सबसे आसन उपाय

खून की कमी के कारण हमारे शरीर में बहुत सी बीमारिया हो जाती है अगर आपको खून की कमी है तो आप सबसे पहले पौष्टिक आहार लेना शुरू कर दे हो सके तो आप अपने खाने में ड्राई फ्रूट को शामिल करे जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है जो शरीर को ताकत देता है ड्राई फ्रूट आपके शरीर को एनर्जी देता है ड्राई फ्रूट बॉडी में आयरन की मात्रा को बढ़ा देता है यदि दिन की शुरुआत ड्राई फ्रूट से की जाये तो दिन भर आपके शरीर में एनर्जी रहती है.

जैसा की हम आपको बता रहे है कि ड्राई फ्रूट से आपको एनर्जी मिलती है जो आपकी बॉडी में काफी मात्रा में खून बढ़ जाता है इसकी मदद से ब्रेन स्ट्रोक, कैंसर, हार्ट की दिक्कते बीमारियों से बचा जा सकता है.

ये भी पढ़े –

आपको ये जान कर बहुत ही ताजुब होगा की पिस्ता एक ऐसी चीज़ जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है और पिस्ते के एक दाने में बारह अनार जितना दम होता है.

एक अध्यन्न से पता चला है की रोज ड्राई फ्रूट खाने से हार्ट अटैक का खतरा 30 प्रतिशत और कैंसर का खतरा 11 प्रतिशत कम हो जाता है.

वैसे और भी बहुत सी चीज़े खून की कमी को पूरा कर देती है लेकिन ड्राई फ्रूट में ऐसी एनर्जी है जो आपके खून की कमी को पूरा कर देता है.

लेकिन आज कल के बच्चो और साथ में बड़े भी ऐसे है जो बहार की चीजों को खाना पसंद करते है इस तो खून तो नही बनता लेकिन ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा देती है.

निवेदन : –

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like करना ना भूले.

Leave a Reply