मोटापे से हैं परेशान तो खाएं ये , कुछ दिनो में गायब हो जाएगी चर्बी

बढ़ते वजन की वजह से अगर आपको भी लगने लगा है कि आपकी पर्सनालिटी खराब हो रही है। इतना ही नहीं अपने मोटापे को छुपाने के लिए अब आपने ढीले-ढाले कपड़े पहनना या अंग्रेजी दवाओं का सहारा लेना भी शुरू कर दिया है तो पहले ये खबर जरूर पढ़ लें।

मोटापा एक दम नही आता धीरे धीरे आता है है इसलिए धीरे धीरे ही जायगा हो सके तो कोई भी ऐसा प्रोडक्ट ना ले जो जल्दी वजन कम करने की बात कहते  है

क्योकि इन से वापिस पहले  जितना वजन हो जाता है क्योकि जब तक आप प्रोडक्ट यूज़ करते हो तो वजन घट जाता है लेकिन बाद में फिर पहले जैसा

पेट की चर्बी और वजन घटाने के लिए वैसे तो लोग कई उपाय करते रहते हैं लेकिन वजन घटाने के लिए कच्चे पपीता का ये उपाय बेहद कारगर है। इसके नियमित सेवन से आप कुछ ही दिनों में अपने मोटापे से निजात पा सकते हैं।

कच्चे पपीते का हलवा बनाने का तरीका

  • कच्चे पपीते का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले पपीते के छोटे छोटे टुकड़े कांट लें। इसके बाद पपीते के इन टुकड़ों को एक बर्तन में आधा ग्लास पानी डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दें।
  • ध्यान रखें कि गैस की आंच एकदम हल्की रहे। करीब 20 से 25 मिनट तक इसे पकाने के बाद जब आपको लगे कि पपीता अच्छी तरह गल गया है तो उसे अच्छी तरह मैश कर लें।

ये भी पढ़े –

जल्दी पतला होने और पेट अन्दर करने की आयुर्वेदिक दवा बस एक चुटकी

चुटकी भर नमक का बस ऐसे करें इस्‍तेमाल, घर में धन और खुशियों की होगी बरसात

यदि इस इंसान से आपको सिर्फ़ 1 रुपया मिल जाए तो हमेशा नोटों से भरा रहेगा आपका पर्स

  • आप चाहे तो इसमें चीनी भी मिला सकते हैं। पपीते के इस हलवे को हफ्ते में करीब 3 से 4 बार खाएं। आपको खुद में फर्क महसूस होने लगेगा।
  • वजन कम करने के लिए रोज भोजन के साथ कच्चे पपीता का सेवन करें। इसके लिए आप कच्चे पपीते को कदूकस कर के दही के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं।अगर आप कच्चे पपीते को सलाद के तौर पर खाना चाहते हैं तो वो भी बहुत फायदेमंद है।और आपको खाने में भी स्वादिष्ट लगेगा

ध्यान दें

  • चर्बी चाहे पेट की हो या कमर के आस-पास के हिस्सों की जीवनशैली में सुधार किए बिना इसको कम करना संभव नहीं है। इससे निजात पाने के लिए आपको जंक फूड के साथ तेल मसालों से दूरी बनानी चाहिए
  • बहार का खाना ना कहए कोई भी तला हुआ खाना ना खाए एक समय में जायदा न खाए

विनम्र विनती :

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like करना न भूले!

धातु रोग, मर्दाना कमजोरी, देर तक नहीं टिकना, 1 मिंट में निकल जाने की समस्या, शुक्राणु के पतलेपन की आयुर्वेदिक उपचार डॉ नुस्खे हॉर्स पावर किट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/tSQUZRpC या whats-app 742-885-8589 करें!

Leave a Reply