fbpx

प्याज के रस (Onion Juice) और ये 8 चीजें मिलाकर लगाएं, हेयर फॉल खत्म! आयुर्वेद प्रमाणित!

प्याज (Onion) का यूज खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल बालों के लिए भी बेहद बढ़िया है. आज मैं आपको यही बता रही हूँ.

इसके रस में मौजूद सल्फर बालों की ग्रोथ और हेयर फॉल रोकने में भी हेल्पफुल है। इसके रस को आसानी से उपलब्ध कई चीजों के साथ मिक्स करके लगाया जा सकता है। इससे यह बालों पर जल्दी असर करता है और हेयर लॉस से राहत मिलती है। हेयर एंड ब्यूटी एक्सपर्ट स्वाति खिलरानी बता रही हैं कि प्याज के रस को किन 8 चीजों के साथ मिक्स करके लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है।

1. शहद

2 चम्मच प्याज (Onion Juice) के रस में 1 चम्मच शहद मिला लीजिये. इसे पूरे बालों पर लगायें. एक घंटे बाद धो लें. ऐसा हफ्ते में 2 बार कीजिये. इससे बालों का झड़ना बेहद कम हो जाएगा.

2. बादाम का तेल

प्याज (Onion Juice) के रस के 2 चम्मच में 1 चम्मच बादाम का तेल अच्छे से मिला लें और बालों में रात के समय लगा कर सो जायें. रात भर इसे बालों में ही रहने दें और सुबह धो लें. इससे न सिर्फ बालों का टूटना और झड़ना कम होगा बल्कि बाल मजबूत और चमकदार भी बनेंगे.

3. नीम्बू का रस

2-2 चम्मच प्याज और नीम्बू के रस को मिला कर बालों में लगा लें और फिर बालों को 1 घंटे बाद आयुर्वेदिक शैम्पू से धो लें. इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा. ऐसा हफ्ते में 2 बार करना है.

4. बियर

प्याज (Onion Juice) के रस में बराबर मात्रा में बियर मिला लें. इसे बालों की जड़ों में लगा कर कुछ देर तक उँगलियों से मसाज करें. फिर आधे घंटे बाद सर धो लें. बाल मजबूत और घने होने लगेंगे.

5. नारियल का तेल

नारियल के तेल में प्याज का रस मिला कर बालों में रात को लगा कर सो जायें. सुबह बाल धो लें. न सिर्फ टूटने कम होंगे बल्कि बालों की लम्बाई भी बढ़ने लगेगी.

6. दही


प्याज के रस में एक चम्मच खट्टी दही और एक चम्मच नीम्बू का रस मिला कर बालों की जड़ों में मालिश करें. फिर आधे घंटे बाद धो लें. इससे भी बाल मजबूत और घने होते हैं. हर सप्ताह 2 बार ऐसा करना चाहिए.

7. अंडे की सफेदी


अंडे की सफेदी भी बालों को मुलायम और मजबूत बनाती है. बराबर मात्रा में प्याज का रस और अंडे की सफेदी मिला कर बालों में लगाने से फायदा होता है. साथ ही डैंड्रफ भी ख़त्म होता है.

8. ओलिव (जैतून) आयल


ओलिव आयल यानि जैतून के तेल को भी प्याज के रस में मिला कर लगाना सर के स्कैल्प के लिए फायदेमंद होता है. बराबर मात्र में ओलिव आयल और प्याज का रस मिला कर लगाने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं साथ ही ग्रोथ भी बढती है.

ये भी पढ़े-

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे Sandhya Gujral पर Like ज़रूर करें!

 

सुखी और संतुष्ट वैवाहिक जीवन के लिए अपनी टाइमिंग बढ़ाएं,
घर बैठे पूरे भारत में 100% आयुर्वेदिक डॉ नुस्खे हॉर्स किट की गुप्त डिलीवरी पाएं!

इस लिंक पर क्लिक करके सुरक्षित आर्डर करें!
http://whatslink.co/Horsekit

2 thoughts on “प्याज के रस (Onion Juice) और ये 8 चीजें मिलाकर लगाएं, हेयर फॉल खत्म! आयुर्वेद प्रमाणित!

  • May 8, 2019 at 9:57 am
    Permalink

    I feel this is among the most vital information for me.
    And i’m satisfied studying your article. However wanna observation on some basic
    issues, The web site taste is perfect, the articles
    is really nice : D. Just right job, cheers

Leave a Reply