fbpx

मुल्तानी मिट्टी का करे इस तरह प्रयोग मिलेगी गोरी रंगत चमकता चेहरा

अगर आप गोरी त्वचा और चमकदार त्वचा चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी आपकी इसमें में मदद करेगी। मुलतानी मिट्टी एक जादुई पाउडर है जो आपकी त्वचा को ठीक करता है, बेहतर बनाता है और गुणों को पोषण देता है।आप चिंता मत करें अगर आपकी स्किन अगर सूखी, बेजान या मुहासों से ग्रस्त है तो इन सभी का इलाज है मुल्तानी मिट्टी, मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक एक दवा के रूप में कार्य करता है जो विभिन्न रोगों को ठीक करता है।

यह एक बढ़िया स्किन क्लींजिंग एजेंट है, जो आपकी त्वचा को गंदगी, तेल और जमी हुई गंदगी से छुटकारा दिलाता है, आप फेयरनेस टिप्स इन हिंदी मैं खोज रहे हैं तो मुल्तानी मिटटी आपकी इस इच्छा को पूरा करेगी | जबकि इसके उच्च अवशोषित गुण त्वचा को नरम और उज्ज्वल बनाते हैं। मुलतानी मिट्टी(Multani Mitti Face packs) फेस पैक अत्यधिक प्रभावी होते हैं, आप अपनी त्वचा की दैनिक देखभाल दिनचर्या में शामिल करें और फिर इसका असर देखेंगे।

इससे पहले कि हम मुल्तानी मिट्टी के फायदे बताएं, आपके लिए यह जानना जरूरी है कि मुल्तानी मिट्टी क्या है। मुल्तानी मिट्टी को इंग्लिश में फुलर्स अर्थ (fuller’s earth in hindi) कहते हैं। मुल्तानी मिट्टी मुख्य रूप से हाइड्रेटेड एल्यूमीनियम सिलिकेट्स का रूप हैं, जिसमें मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे धातु के अणु होते हैं। इस मिट्टी में मोंटमोरिल्लोनाइट (Montmorillonite) के अलावा एटापुलगाइट (attapulgite) और पैलगोरोसाइट (palygorskite) जैसे प्रमुख खनिज भी शामिल हैं । मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी को निकालती है और त्वचा में होने वाले किसी भी प्रकार की खुजली से राहत दिलाती है।

मुल्तानी मिट्टी के लाभ:

अतिरिक्त सेबम और ऑयल से छुटकारा

पिंपल्स और मुँहासे से निजात

अंदर से त्वचा को शुद्ध करता हैं और जमी गंदगी और पसीने को हटाता है।

टेनिंग और पिगमेंटेशन को साफ करता हैं।

त्वचा की रंगत बढ़ाता है और स्किन टोन को चमकाने में मदद करता हैं।

स्किन रेशेज और संक्रमण से छुटकारा ।

सूजन या किसी कीड़े के काटे को शांत करता है।

आसान मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक गोरी और चमकदार त्वचा के लिए

1. तैलीय(Oily) त्वचा के लिए फेस पैक:

तैलीय त्वचा को अलविदा कहें: मैग्नीशियम क्लोराइड से भरपूर, मुल्तानी मिट्टी मुंहासों को कम करने और ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करती है।अब देखते हैं मुल्तानी मिटटी को बनाना कैसे हैं। मुल्तानी मिट्टी के एक चम्मच में, एक चम्मच चंदन पाउडर, गुलाब जल और दूध मिलाएं।अगर कच्चा दूध मिलायेगे तोह ज्यादा बेहतर रहेगा ।अगर कच्चा दूध डालेंगे तोह ज्यादा बेहतर रहेगा ।

उन्हें मिलाएं और मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं । इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पे लगा छोड़ दें। इसका दैनिक उपयोग आपकी त्वचा को कोमल बना देगा। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदे इस प्रकार है की यह फेस पैक आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करेगा, तेलीयता को नियंत्रित करेगा और सूजन को कम करेगा। पिम्पल्स के लिए मुलतानी मिट्टी एक प्रभावी, सुरक्षित और प्राकृतिक उपाय है।

2. सूंदर और चमकदार त्वचा के लिए फेस पैक

एक सूंदर और चमकदार त्वचा कैसे प्राप्त करें: मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को प्राकृतिक तेलों से जोड़ती है जो इसे भीतर से पोषण देती है और इसे प्राकृतिक रूप से चमकदार बना देती है।

मुल्तानी मिट्टी के दो चम्मच, टमाटर का रस का एक चम्मच और हल्का सा चन्दन पाउडर।इन सबको अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें ।इस मिश्रण में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं।

अपने चेहरे पर लगा लें और इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।इसे गर्म पानी से धो लें।

हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें और अपनी प्राकृतिक चमक आ जाएगी, जिससे आपकी त्वचा तरोताजा और कांतिमय महसूस करे।

इसके अलावा, मुल्तानी मिट्टी आपके रंग को हल्का करने में मदद करती है।

ये भी पढ़े-

3. साफ़ कोमल त्वचा के लिए फेस पैक :

यह एक एंटी एजिंग सीरम का भी काम करता है आपकी त्वचा को ढीला होने से रोकता है ।मुल्तानी मिट्टी पिस्की ब्लैकहेड्स,  व्हाइटहेड्स पिम्पल्स को हटाने में मदद करती है।आधा कप पपीते को मेश करके पल्प बना लें फिर मुल्तानी मिट्टी और शहद का एक बड़ा चमचा मिलाएं।

इसे अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे गर्म पानी से धो लें।डार्क पैच हैट जाएंगे और आपकी त्वचा साफ़ और कोमल दिखेगी।

4. सन डैमेज कंट्रोल के लिए फेस पैक :

इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट लगाकर थोड़ा सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें| यह सूरज टैन को कम करता है और काले धब्बे की उपस्थिति को कम करता है।

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच टमाटर का रस, नींबू का रस, दूध और शहद मिलाएं।

इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए इसे रखने से पहले इसे ठंडे पानी से धो लें। यह सूरज तन को भिगोता है और काले धब्बे की उपस्थिति को कम करता है।

5. ड्राई स्किन के लिए फेस पैक:

यह ड्राई स्किन को पोषण देता है, वहीं मुल्तानी मिटटी बेजान स्किन के लिए बहुत जरूरी चमक भी बनाता है।

1 चमच्च ठन्डे दूध के साथ 4 बादाम को बारीक पीस लें।

इस मिश्रण में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाएं।

इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए लगा छोड़ दें।

इसे ठंडे पानी से धो लें ।

6.प्राकृतिक निखार:

गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। इससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आएगा।

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे Sandhya Gujral पर Like ज़रूर करें!

सुखी और संतुष्ट वैवाहिक जीवन के लिए अपनी टाइमिंग बढ़ाएं,
घर बैठे पूरे भारत में 100% आयुर्वेदिक डॉ नुस्खे हॉर्स किट की गुप्त डिलीवरी पाएं!

इस लिंक पर क्लिक करके सुरक्षित आर्डर करें!
http://whatslink.co/Horsekit

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply