fbpx

मोटापा कम करना चाहते है तो ये आसान से उपाय आजमाए

दोस्तों आज मैं आपको मोटापा कम करने के कमाल के टिप्स बताने जा रही हूँ.

लेकिन सबसे पहले आपसे गुज़ारिश है कि हमारे ऐसी ही बढ़िया बढ़िया जानकारी आगे भी आपको मिलती रहे, आप हमारे पेज Khabar Nazar को फेसबुक पर ज़रूर लाइक करें -> यहाँ क्लिक करें!

दिन-प्रतिदिन बढ़ता वजन आज हर किसी की आम समस्या बन कर रह गया है। पहले समय में बढ़ते वजन की समस्या केवल बड़ी उम्र के लोगों में नजर आती थी लेकिन आजकल छोटी उम्र के बच्चों में भी मोटापा फैलता जा रहा है, जिसका जिम्मेदार हमारा बदल रहा लाइफस्टाइल और अन्य कारण है। हम अपने वजन को कम करने के लिए डाइटिंग, जिम और न जानें अन्य कितने तरीकों का सहारा लेते है, जिनका रिजल्ट भी अच्छी नहीं आता और काफी मेहनत भी करनी पड़ जाती है। अगर आप आसानी से अपना वजन कम करना चाहते है तो आज हम आपको सिर्फ 10 आसान तरीके बताएंगे, जिनको आजमाकर आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती है।

मोटापे से आज भला कौन परेशान नहीं है। आज के समय की अस्त-व्यस्त जीवनशैली में मोटापा एक वैश्विक समस्या बनती जा रही है। मोटापे का भय लोगों में इस कद्र हावी है कि वह दवाइयों के सेवन से लेकर जादू-टोने तक को अपनाते हैं। क्या आप जानते हैं कि अगर सिर्फ कुछ विशेष बातों का ध्यान रखा जाए तो भी मोटापे को बेहद कम दिनों में समाप्त किया जा सकता है।

आइए जानें मोटापा कम करने के कुछ आसान उपाय

कम वसा

2 सप्ताह में शरीर में सें वसा के 2 पाउड निकालने के लिए रोजाना 100 कैलोरी कम करनी चाहिए। सख्त डाइट और फास्ट रखने से अधिक कैलोरी कम की जा सकती है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। अगर अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हों तो उसकी जगह कम वसा वाले पदार्थ लेना शुरू करें।

योगा

अगर जिम में जाकर पसीना बहाना आपको बेकार लगता है तो आपके लिए ही बना है योगा। योगा के कुछ खास आसन वजन को बेहद जल्दी खत्म करते हैं जैसे कपालभाती, अनुलोम विलोम, मकरासन, धनुरासन आदि। इसके अलावा सुबह-सुबह सैर, स्विमिंग, दंड बैठक आदि भी वजन कम करने में काफी सहायता प्रदान करते हैं।

 

शहद और नींबू

शहद और नींबू एक साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करने के लिए अद्भुत काम करते हैं। गुनगुने पानी का गिलास लें, उस्मे शहद की एक चम्मच, नींबू के रस के 3 बड़े चमच और एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल कर हिला ले। यह मिश्रण हर सुबह खाली पेट पीएं। आपका मोटाप कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा शहद और नींबू कई बर्षो से मोटापा कम करने का घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जा रहा है|

ये भी पढ़े-

ग्रीन टी

मोटापा कम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है। वजन घटाने के लिए हरी चाय एक और लोकप्रिय प्राकृतिक उपचार है।

ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो जिद्दी और कठोर वसा जलाती है। इसका सेवन रोज़ बिना चीनी डाले करें।

अधिक फल और साबुत अनाज खाएं

अगरवजन तेजी से घटाना चाहते है तो फल,वेजीस और साबित अनाज का अधिक सेवन करें। इसके अलावा कम फाइबर और कम खाना खाएं।

मोटापे से छुटकारा दिलाए सौंफ के बीज

सौंफ के बीज वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ हर्बल तरीकों में से एक हैं। भारी भोजन करने के 15-20 मिनट पहले एक

सौंफ वाली चाय पी लें। यह आपकी भूख को रोकने में मदद करेगी। और यह पानी के प्रतिधारण को कम करके  जल्दी से वजन कम करने में मदद करती हैं।

नाश्ता भी घटाएं वजन

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। सुबह उठने के 2 घंटे के भीतर ही नाश्ता करें। बहुत से लोग है जो सुबह का नाश्ता छोड़ देते है, ताकि वजन कम किया जा सकें लेकिन यह बिल्कुल गलत तरीका है।

 

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय है पानी

हर दिन कम से कम 8 ग्लास पानी पीजिए, और आप जब भी पानी पीएं, आराम से पीएं. एक ही घूँट मे ना निगल जाएं। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो वजन कम करने में सहायता करते हैं।

ये भी पढ़े-

सोडा, मिठाई और शराब से दूर रहें

लिक्विड कैलोरी हमेशा से वजन कम करने में रूकावट बनती है। इसलिए सोडा, जूस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, कॉफी पेय और अल्कोहल का सेव करने से बचें।

ओवर ईटिंग से बचें

जरूरत से खाने की आदत को छोड़ें और खाने की उतनी ही मात्रा लें, जितने में आपकी भूख संतुष्ट हो सकें। अपनी डाइट में हमेशा ऐसे स्नैक्स को शामिल करें, जो आपके पेट को हमेशा भरा रखा। इसलिए ताजे फल, एयर-पोप्ड पॉपकॉर्न और नट्स आपके लिए स्वस्थ स्नैक्स हो सकते है।

 

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like करना न भूले.
 

आर्डर करने के लिए लिंक पर जायें – http://whatslink.co/weightloss

Weight Loose Kit – बिना जिम, भागदौड़ और डाइटिंग योग के वजन कैसे घटाया जाए जो वापस न बढे, इसकी जानकारी चाहिए!
घर बैठे कूरियर से भारत में कहीं भी किट पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये – http://whatslink.co/weightloss

Leave a Reply