fbpx

चुकंदर है आपके लीवर के लिए बेमिसाल औषधि – जानिए कैसे!

लीवर शरीर का बेहद ही संजीदा अंग अंग है. शरीर की अंदरूनी क्रियाओं में लीवर का महत्वपूर्ण योगदान होता है.

आप कुछ भी खाते पीते हैं तो उसे भोजन से शरीर के काम में आने वाली ऊर्जा से ले कर शरीर के पालन पोषण और विकास में लगने वाले तत्वों में बदलने का सारा काम पाचन तंत्र द्वारा होता है जिसमें सबसे ज्यादा जिम्मेदारी लीवर पर होती है.

ऐसे में जब भी आप कुछ खाते या पीते हैं तो इसका सीधा असर लीवर की कार्यप्रणाली पर पड़ता है ये बात तो साफ़ है.

तो जब आप शराब पीते हैं या कोल्ड ड्रिंक इत्यादि पीते हैं जिसमें सिवाय स्वाद के और कोई पोषक तत्व नहीं है, ऐसे में लीवर को कितना काम करना पड़ता है ये खुद सोचिये. खैर, ये जानने के बाद की लीवर को स्वस्थ रखना कितना ज़रूरी है, हम आज आपको बता रहे हैं कि लीवर को हेल्दी रखा कैसे जाए ताकि ये छोटी मोती मार भी झेल सके और अपना काम ठीक से करता रहे. जी हाँ, आज हम आपको बता रहे हैं – चुकंदर के बारे में .

चुकंदर खाना स्वास्थ्य के नजरिए से बेहद फायदेमंद होता है. कुछ लोग जहां सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन करना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे है कि चुकंदर खाने से ऐसी कौन से बीमारियां हैं जो आपसे कोसों दूर रहती हैं. चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और आपका शुगर लेवल भी सही रहता है. चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं.

चुकंदर कैसे काम करता है?

चुकंदर न केवल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरा हुआ होता है बल्कि इसमें बिटेन, पेक्टिन जैसे पोषक तत्व भी खूब होते हैं जो लीवर में मौजूद टोक्सिन यानि विषैले तत्व हटाने और बाहर निकलने में मदद करते हैं. लीवर जिन टोक्सिन को फ़िल्टर करके अलग निकालता है पेक्टिन उन्हें वापस घुल जाने से रोकता है और शरीर से बाहर निकल जाने का रास्ता दिखाता है. इसलिए अगर रोज़ एक ग्लास भी चुकंदर का रस पी लिया जाये लीवर को साफ़ रखने में बहुत मदद मिलती है और लीवर स्वस्थ रहता है.

ये ध्यान रखिये कि अगर चुकंदर के रस का इस्तेमाल लीवर की सफाई के लिए कर रहे हैं तो उस दौरान शराब यानि अल्कोहल का इस्तेमाल न करें और साथ ही प्रोसेस्ड शुगर जैसे केक, बिस्कुट, फ़ास्ट फ़ूड, कैंडी से जितना हो सके बचें.

आइये जानते है लीवर के अलावा भी चुकंदर के क्या फायदे हैं –

एनीमिया की शिकायत होते खाएं चुकंदर

एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक है. चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं. महिलाओं को खून की कमी ज्यादा होती है. इसलिए महिलाओं को डाइट में चुकंदर जरुर लेना चाहिए.

खराब कोलेस्टॉल को कम करता है चुकंदर

चुकंदर में फाइबर,फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए इसका रंग लाल और बैंगनी होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसको खाने से दिल के दौरे आने की समस्या में भी फायदा होता है.

शरीर में उर्जा बढ़ाता है और थकान को करता है दूर

जो लोग जिम में काफी वर्कआउट करते है और सारा दिन काम कर के थक जाते है उनके लिए चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करता है.

त्वचा के लिए

अफेद चुकंदर को पानी में उबाल कर छान लीजिये. इस पानी से फोड़े, जलन, रशेस और कील मुंहासों को धोएं तो त्वचा निखर उठेगी. खसरा और बुखार आदि में भी शरीर को साफ़ करने में इस पानी से बहुत फायदा होता है.

कब्ज़ और बवासीर

अगर चुकंदर का रोजाना सेवन किया जाये तो इसमें मौजूद बढ़िया फाइबर न सिर्फ लीवर बल्कि आँतों को भी साफ़ रखने में मदद करता है. इससे पेट ठीक से साफ़ होता है और कब्ज़ आदि की समस्या नहीं होती. रात को सोने से पहले अगर एक या आधा ग्लास भी चुकंदर का रस पी लिया जाए तो ये दवा का काम करता है. बवासीर की समस्या में इससे जल्द ही आराम मिल जाता है और मॉल त्याग में परेशानी कम होने लगती है.

ये भी पढ़े-

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like ज़रूर करें!

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply