काली मिर्च और अदरक का करें सेवन, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी और गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रोज के गलत खान-पान के कारण ज्यादातर लोगों को कब्ज, अपच और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं घेर लेती हैं। साथ ही पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं बदलते मौसम में भी देखने को मिलती हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए काली मिर्च और अदरक रामबाण का काम करेंगे।

हर बीमारी का उपचार है आयुर्वेद में। आयुर्वेद चिकित्सा पध्दति प्राचीन पध्दतियों में से एक है। आयुर्वेद में अलग-अलग बीमारियों का पता लगाकर उनसे मुक्ति पाई जा सकती है। कई ऐसी बीमारियां है जिन्हें जड़ से खत्म किया जा सकता है। इन्हें घर में रखी खाद्दा पदार्थो के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है। आयुर्वेद में इस तरह के कई उपायों का वर्णन मिलता है। जो हमारे बड़े काम की सिध्द होती है।

ऐसे में इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप दवाइयों का सेवन करते है लेकिन घरेलू तरीके का इस्तेमाल इन सभी परेशानियों को दूर करता है। आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिससे आप कब्ज, अपच, सर्दी-खांसी और बुखार के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचे रहेंगे। तो आइए जानते है इन बीमारियों को दूर करने का यह घरेलू नुस्खा।

जानिए इस मिश्रण के फायदे :-

कब्ज की दिक्कत :-

गलत खान-पान के कारण आजकल लोगों में कब्ज की समस्या होना आम बात है। ऐसे में रात को सोने से पहले अदरक और 1 चम्मच पिसी काली मिर्च को 1 कप पानी में अच्छी तरह उबालकर पी लें। इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

खांसी दूर करे :-

आजकल बदलते मौसम के कारण लोगों को खांसी की समस्या हो रही हैं। ऐसे में खांसी को दूर करने के लिए पिसी काली मिर्च को देसी घी में भूनकर खाएं। इससे आपकी खांसी की समस्या 1 दिन में ही दूर हो जाएगी।

बुखार का रामबाण इलाज :-

वायरल फीवर को दूर करने के लिए काली मिर्च और अदरक के पानी को दिन में 2 बार पीएं। इससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और बुखार जल्दी ठीक हो जाता है।

ये भी पढ़े-

पेट दर्द से राहत :-

पेट दर्द, अपच और पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने के लिए काली मिर्च का मिश्रण बहुत फायदेमंद है। इसके लिए 2-3 ग्राम अदरक, 4 काली मिर्च और 1 बड़ी इलायची को पीसकर पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे गुनगुना करके पीएं। इससे आपको इन सब समस्याओं से राहत मिल जाएगी।

मुंह की दुर्गध :-

मुंह की दुर्गध को दूर करने के लिए रोजाना सुबह काली मिर्च और अदरक को उबाल कर इस पानी से कुल्ला करें। इससे मुंह की दुर्गन्ध के साथ-साथ कैविटी की समस्या भी दूर होती है।

कैंसर सेल्स :-

काली मिर्च और अदरक का यह मिश्रण शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है। इसमें मौजूद एंटी-आक्सीडेंट एंजाइम को प्रेरित करता है, जोकि कैंसर सेल्स को बनने से पहले ही खत्म कर देते हैं।

ह्रदय संबंधी परेशानियां :-

काली मिर्च और अदरक के पानी का रोजाना सेवन करने से ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक की खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसलिए इस पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

दांत का दर्द :-

दांत दर्द में अदरक के टुकड़े को दर्द वाली जगह पर रखनें से दांत दर्द में राहत मिलती है।

ये भी पढ़े-

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे Sandhya Gujral पर Like ज़रूर करें!

धातु रोग, मर्दाना कमजोरी, देर तक नहीं टिकना, 1 मिंट में निकल जाने की समस्या, शुक्राणु के पतलेपन की आयुर्वेदिक उपचार डॉ नुस्खे हॉर्स पावर किट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/tSQUZRpC या whats-app 742-885-8589 करें!

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply