हरे प्याज का ऐसे किया गया इस्तेमाल देगा ज़बरदस्त फायदे – ज़रूर पढ़िए!

सर्दियों के मौसम में हरे पत्तेदार प्याज बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. इसे आमतौर पर स्प्रिंग अनियन या ग्रीन अनियन के नाम से जाना जाता है. इसका इस्तेमाल प्राचीन समय से ही चीन में दवाइयों के रूप में किया जाता रहा है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम और सल्फर की मात्रा अधिक होती है जो की अच्छे सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. ऐसे में आइए आज हम आपको स्प्रिंग अनियन के फायदे के बारे में बताते हैं.

स्प्रिंग अनियन, एक बहुत लोकप्रिय सब्जी् है और ये कई किस्मों जैसे – सफेद, पीली और लाल में पैदा होती है। ये प्यागज, स्वाहद में बहुत अच्छे होते है और इनमें पोषक तत्वस भी भरपूर मात्रा में होते है। काफी लंबे समय से, स्प्रिंग प्यााज का इस्तेहमाल चाइनीज दवाईयों में किया जाता है। इस प्यासज में सल्फार भी ज्या दा मात्रा में होता है। सल्फरर की ज्याजदा मात्रा, शरीर के लिए लाभप्रद होती है। इस तरह के प्याहज कैलोरी में लो होते है। स्प्रिंग प्या ज को हरा प्यायज भी कहा जाता है।
ठंड के दिनों में बाजार में प्याज के पत्ते की काफी आवक होती है, जिसे हरे प्याज या कांदी भी कहा जाता है। इसका प्रयोग सब्जी, सूप एवं अन्य व्यंजनों में किया जाता है। अपने अलग स्वाद के कारण तो इसे खूब पसंद किया जाता है, लेकिन इसके 5 खास फायदे भी लाजवाब हैं।

ऐसे करें प्रयोग-

प्याज के पत्तों का ये उपाय आपको बहुत ही सिंपल से तीन स्टेप में करना है । पहला स्टेपप 4 से 5 हरे प्यायज पत्तेb समेत लें दूसरा स्टेंप इन्हेंो दो लीटर पानी में रात भर भिगोकर रख दें, तीसरा और अंतिम स्टेसप सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी जाएं । आपको एक बार में सारा पानी नहीं पीना है । दिनभर में ये दो लीटर पानी खत्मा करना है । इसी तरह ये प्रयोग करते रहें । पहले दिन से ही आपको शुगर नियंत्रण में लगने लगेगी

आप भी जरूर जानिए यह 6 लाभ

पाचन के फायदा

हरा प्याज खाने के कई फायदे हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम बनाए रखता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण ही इसे खाने से पाचन में भी सुधार होता है। हरे प्याज में क्रोमियम होता है।

ह्रदय रोग को कम करे

दिल के लिए अच्छाग हरा प्यागज, दिल को स्व स्थध रखता है। यह कोलेस्ट्रॉ ल के ऑक्सीेकरण को कम करता है और कोरोनेरी हृदय रोग को कम करता है।

स्वस्थ दिल

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर हरे प्याज में उपलब्ध विटामिन C ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का काम करता है. यह दिल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करके दिल की बीमारियों से बचाव करता है.

डायबिटीज कंट्रोल

हरे प्याज का सेवन मधुमेह की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें पर्याप्त मात्रा में सल्फर होता है जो इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है.

झुरियो को दूर करे

हरा प्याज खाने से इम्युनिटी पॉवर बढ़ता है। हरा प्याज चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है। इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। हरा प्याज मैक्रोन्यूट्रिशयन को बनाए रखता है।

ये भी पढ़े-

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहयक

हाल में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है. ये इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखता है.

कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक

हरे प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है. इसके सेवन से विभिन्न प्रकार के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

संक्रमण से राहत के लिए

स्प्रिंग अनियन में पाया जाने वाला सल्फर फंगस और दूसरे संक्रमण को होने से रोकता है. रक्त का थक्का जमाने के लिए भी आवश्यक विटामिन के इसमें भरपूर मात्रा में होता है.

श्वसन प्रक्रिया के लिए

सर्दी-जुकाम में राहत के लिए स्प्रिंग अनियन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. ये श्वसन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है.

आंखे स्वस्थ

हरे प्याज का सेवन हमारे सेहत के साथ-साथ आंखों के लिए बहुत लाभकारी है. इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़नी शुरू हो जाती है.

एंटी एजिंग है हरा प्याज

हरा प्या़ज खाने से व्य्कित की इम्यू/निटी बिल्डी होती है, ये आपके चेहरे की झुर्रियों को समय से पहले नहीं आने देता । हरा प्याीज खाने से आंखों की रौशनी तेज होती हैं । ये शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है । अगर आपके बाल टूट रहे हैं या बेजान हो गए हैं तो हरे प्याहज को मिक्सी में पीस लें अब इस लेन को सिर पर लगाएं। बाल गिरने भी बंद हो जाएंगे और बालों की सफेदी भी नहीं रहेगी ।

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like ज़रूर करें!

धातु रोग, मर्दाना कमजोरी, देर तक नहीं टिकना, 1 मिंट में निकल जाने की समस्या, शुक्राणु के पतलेपन की आयुर्वेदिक उपचार डॉ नुस्खे हॉर्स पावर किट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/tSQUZRpC या whats-app 742-885-8589 करें!

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply