fbpx

जानिये फ्रिज का ठंडा पानी पीने से सेहत को होते हैं ये नुकसान

चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए अक्सर लोग ठंडा पानी पीते हैं। बाहर से आते ही लोग फ्रिज में रखा ठंडा पानी तुंरत पी लेते हैं जोकि सेहत को नुकसान पहुंचता है। अयुर्वेद में इस आदत को अनहैल्दी माना जाता है। इससे शारीरिक संबंधित कई परेशानियों झेलनी पड़ सकती है। अगर आप भी अधिक मात्रा में ठंडा पानी पीते हैं तो आज ही इस आदत को बदल लें।

अगर आप भी उनमें से एक है तो ये खबर आपके लिए ही हैं। आपको बता दें कि फ्रिज का ठंडा पानी आपके गले को तर तो करता है, पर वहीं ये सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित होता है। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से सेहत को कई सारे नुकसान होते हैं , जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

आइये  जानते हैं फ्रिज के पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में..

1-दरअसल स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो फ्रिज का ठंडा पानी पीने से आंत सिकुड़ जाती है, जिससे खाना सही ढंग से पच नहीं पाता है। ऐसे में खाना ना पचने के कारण कब्ज जैसी समस्या हो सकती है। वहीं आयुर्वेद में कब्ज को सारी बीमारियों की जड़ कहा गया है। इस तरह फ्रिज का ठंड़ा पानी पीने से उपजे कब्ज की वजह से आपके शरीर का पूरा तंत्र बिगड़ जाता है, फलस्वरूप कई अन्य सारी बीमारियां जन्म ले लेती हैं।

2-असल में शरीर का सामान्य तापमान लगभग 37 डिग्री सेल्सियस होता है। ऐसे में जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो बॉडी को तापमान नियंत्रित करने के लिए अपेक्षाकृत अधिक एनर्जी खर्च करनी पड़ती है और इस वजह से जहां शरीर की ऊर्जा अनावश्यक ढंग से खत्म होती हैं, वहीं इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है।

3-बहुत अधिक ठंडे पानी पीने से शारीरिक तंत्रों में सिकुड़न आती है, ऐसे में कोशिकाओं के बार-बार सिकुड़ने से इसका असर शरीर के मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है और इससे दिल की धड़कनों पर गलत प्रभाव पड़ता है।

4-दरअसल फ्रिज का पानी कृत्रिम रूप से ठंडा किया जाता है, ऐसे में तापमान निर्धारित ना होने की वजह से फ्रिज में रखा पानी बार-बार ठंडा और गर्म होता रहता है, वैसे आमतौर पर फ्रिज में रखे पानी का तापमान सामान्य से काफी कम होता है और इसलिए इसकी वजह से सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या हो सकती है। साथ ही इसे पीने से फेफड़े से जुड़े घातक रोग भी हो सकते हैं।

5-वहीं फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गला खराब होने की संभावना सबसे अधिक रहती है। वहीं अगर आप रोजाना ही फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो इससे टॉन्सिल्स की समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए बेहतर है कि फ्रिज की बजाय मिट्टी के घड़े में रखा पानी पिया जाए।

ये भी पढ़े-

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like ज़रूर करें!

आर्डर करने के लिए लिंक पर जायें – http://whatslink.co/weightloss

Weight Loose Kit – बिना जिम, भागदौड़ और डाइटिंग योग के वजन कैसे घटाया जाए जो वापस न बढे, इसकी जानकारी चाहिए!
घर बैठे कूरियर से भारत में कहीं भी किट पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये – http://whatslink.co/weightloss

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply