हरे प्याज में है बहुत सी बीमारियों का समाधान, जानिए इसे खाने के फायदे

आपने प्याज को कई बार खाया होगा और खाते भी होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके रसोई घर की शान प्याज आपके स्वास्थय के लिए भी बेहद गुणकारी सब्जी हैं। अगर प्याज में भी बात हरे प्याज की करें तो इसके फायदे जानकार आप जरूर आश्चर्य में पड़ जाएंगे। हरे प्याज का इस्तेमाल इस्‍तेमाल चाइनीज दवाईयों में किया जाता है।

हरे प्याज में सल्‍फर भी ज्‍यादा मात्रा में होता है। सल्‍फर की ज्‍यादा मात्रा, शरीर के लिए लाभप्रद होती है। इस तरह के प्‍याज कैलोरी में लो होते है। स्प्रिंग प्‍याज को हरा प्‍याज भी कहा जाता है। हरे प्याज़ में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है। हरे प्याज़ के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और साथ ही यह आंखों की हर प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाता है। हरे प्याज़ के सेवन से शरीर और चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां (रिंकल) भी खत्म हो जाती हैं।

हरा प्‍याज, विटामिन सी, विटामिन बी2 और थियामाईन से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन के भी होता है। इसके अलावा, यह कॉपर, फास्‍फोरस, मैग्‍निशयम, पौटेशियम, क्रोमियम, मैंगनीज और फाइबर का भी अच्‍छा स्‍त्रोत होता है। हरा प्‍याज, फ्लैवोनॉड्स जैसे – कैवेरसेटिन का भी मजबूत स्‍त्रोत होता है।

ठंड के दिनों में बाजार में प्याज के पत्ते की काफी आवक होती है, जिसे हरे प्याज या कांदी भी कहा जाता है। इसका प्रयोग सब्जी, सूप एवं अन्य व्यंजनों में किया जाता है। अपने अलग स्वाद के कारण तो इसे खूब पसंद किया जाता है। हरी प्याज को सलाद या सब्जी दोनों ही तरह से खाया जा सकता हैं। यह कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को कम करता है और कोरोनेरी हृदय रोग को कम करता है।

हरे प्याज में याज में सल्‍फर की मात्रा, शरीर में बीपी को सही बनाएं रखती है। हरे प्‍याज में क्रोमियम होता है जो शरीर में डायबटीज होने पर लाभप्रद होता है। इसकी मदद ये ब्‍लड सुगर, नियंत्रण में होती है और ग्‍लूकोज टॉलेरेंस में भी सुधार होता है। हरा प्‍याज, बॉडी में सर्दी और फ्लू से लड़ने के एंटी – बैक्‍टीरियल गुण भी पैदा कर देता है। हरा प्‍याज खाने से बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है।

तो जानते है हरे प्याज खाने के स्वास्थ्य लाभ

सर्दियों के लिए –

हरा प्याज में anti–bacterial की गुण पाई जाती है जो की हमारे पाचनक्रिया को बनये रखता है। इसलिए हरा प्याज का सेवन करने से हमारे शरीर को सर्दी या flu जैसे बिमारियों से लड़ने में सहायता प्रदान करता है।

कैंसर की रोकथाम –

हरा प्याज शरीर में कैंसर सैल को बढ़ने से रोकता है। इसे खाने से आप कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

बाल गिरना बंद करे-

बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है। बालों पर प्याज के रस की मालिश करने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं। इसके अलावा, प्याज का लेप लगाने पर कम उम्र में सफेद हुए बाल फिर से काले होने लगते हैं।

दमा –

जिसे भी Asthma का problem है उसे अपने diet में हरा प्याज को ज़रूर से शामिल करना चाहिए क्योकि इसमें antihistamine जैसे तत्वा पाए जाते है जो की asthma patient के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है और उसे asthma में आराम मिलता है।

आँखों के लिए –

Leek को आपने diet में शामिल करने से हमारे आँखों की रौशनी बनी रहती है तथा हमारी आंखे भी स्वस्थ रहती है।

हड्डियां मजबूत –

विटामिन सी और के जैसे तत्वों से भरपूर हरा प्याज हड्डियों का क्रियाशीलता को बनाए रखने का काम भी करता है। इससे हड्डियों की मजबूती बनी रहती है।

ये भी पढ़े-

ब्लड प्रेसर –

हरा प्याज खाने से blood pressure normal रहता है क्यों की इसमें sulphur की मात्रा काफी पाई जाती है, जो की blood pressure को control करने में काफी मदद करता है।

धातु रोग, मर्दाना कमजोरी, देर तक नहीं टिकना, 1 मिंट में निकल जाने की समस्या, शुक्राणु के पतलेपन की आयुर्वेदिक उपचार डॉ नुस्खे हॉर्स पावर किट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/tSQUZRpC या whats-app 742-885-8589 करें!

 

झुर्रियो को दूर करे –

अगर आप सप्ताह में कम से कम 1 बार भी हरे प्याज की सब्जी बना कर खाते है तो चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियो से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप इसे हर सप्ताह कम से कम एक बार खाते है और regular 2 से 3 months तक उपयोग करते हैं तो झुर्रियो से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है।

प्रतिरोधक क्षमता –

हरा प्याज को खाने से हमरे शरीर में immunity power की बढोतरी होती है जिससे हमारे शरीर को अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

शुगर –

Spring onion का सेवन करने से Diabetes जैसी बीमारियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, क्योकि हरे प्याज में chromium की मात्रा काफी पाई जाती है जो की हमारे blood में sugar level को control में रखता है।

कोलेस्ट्रोल –

क्या आपको मालूम है की Cholesterol के diet के लिए Leek की सब्जी खाने की सलाह देते हैं ? इसे खाने से हमारे शरीर में Cholesterol की मात्रा को एक limit में रखने में मदद करता है और साथ ही साथ यह हमारे वज़न को भी control में रखता है।

गठिया और अस्थमा –

हरे प्‍याज में एंटी – इंफ्लामेटरी और एंटी – हिस्‍टामाइन वाले गुण होते है जिससे गठिया और अस्थमा में आराम मिलती है।

ये भी पढ़े-

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे Sandhya Gujral पर Like ज़रूर करें!

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply