रोज सुबह खाली पेट गुड और गर्म पानी का सेवन करने के फायदे जान हैरान हो जायेगे आप

रोज सुबह खाली पेट गुड और गर्म पानी का सेवन करने से आपको जो फायदे होगे आपको हैरान कर देंगे.

लेकिन सबसे पहले आपसे गुज़ारिश है कि हमारे ऐसी ही बढ़िया बढ़िया जानकारी आगे भी आपको मिलती रहे, आप हमारे पेज Khabar Nazar को फेसबुक पर ज़रूर लाइक करें -> यहाँ क्लिक करें!

गुड़ का उपयोग भारतवासी कई सालो से करते आ रहे हैं. पहले के जमाने में तो लोग चीनी से ज्यादा गुड़ ही खाते थे. यदि आप नहीं जानते तो बता दे कि गुड़ और चीनी दोनों ही गन्ने की मदद से बनाए जाते हैं. लेकिन दोनों में फर्क ये हैं कि जब चीनी को बनाया जाता हैं तो गन्ने में उपस्थित आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. हालाँकि गुड़ बनाते समय ऐसा नहीं होता हैं. जबकि गुड़ में तो इनके अतिरिक्त विटामिन ‘ए’ और ‘बी’ भी पाए जाते हैं.
गुड़ खाने से कई फायदे होते हैं गुड़ को यदि रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ खाया जाए तो उसके लाभ और भी बढ़ जाते हैं आपको बस इतना करना है कि सुबह उठते ही खाली पेट गुड़ के कुछ टुकड़े चबाने हैं और उसके बाद हल्का गर्म यानि गुनगुना पानी पीना है.  गुड़ और पानी लेने के बाद आधे घंटे तक कुछ नहीं खाना.

खाली पेट गुड और गर्म पानी के फायदे-

कब्ज-

कई लोगों को इतनी बीमारियां होती हैं कि रोज उनका पेट साफ नहीं होता जिसको लोग कब्ज कहते हैं. गुड़ और पानी का सेवन करने से कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है.

हड्ड‍ियों की मजबूती-

गुड़ में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह हड्डियों को मजबूत करने के लिए बेहद कारगर है.

ये भी पढ़े-

सर्दी-जुकाम को रखे दूर-

अगर किसी को सर्दी जुकाम है तो उसे गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ में मौजूद तत्व सर्दी-जुकाम को भगाने में काफी असरदार हैं। सर्दी जुकाम में काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाना चाहिए। खासी होने पर गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन ठीक हो जाती है.

स्किन हो जाएगी चमकदार-

7 दिन तक रोज गुड़ खाने से आपकी स्किन क्लियर और हेल्दी हो जाएगी क्योंकि गुड़ बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है. जिससे स्किन चमकदार बनती है. स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम भी दूर हो जाती हैं.

ब्लड सर्कुलेशन-

गौरतलब है कि गुड़ और गर्म पानी का खाली पेट सेवन करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन यानि शरीर में खून का स्तर भी सही तरीके से बहता रहता है. जिससे दिल की बीमारियां दूर होती है. जी हां इससे व्यक्ति दिल की बीमारियों से बचा रहता है.

गैस और पेट दर्द-

गौरतलब है कि अगर हर रोज सुबह खाली पेट गुड़ खाने के बाद एक गिलास गर्म पानी का सेवन किया जाए तो इससे गैस, एसिडिटी, पेट दर्द और कब्ज जैसी कई बीमारियां आसानी से दूर हो जाती है. जी हां अगर आप भी इन सब बीमारियों से परेशान है तो कल से ही गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करना शुरू कर दीजिये.

मेटाबोलिज्म-

गुड़ पाचन क्रिया को सही रखता है. गुड़ शरीर का रक्त साफ़ करता है और मेटाबोलिज्म ठीक करता है. रोज़ एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन पेट को ठंडक देता है. इससे गैस की समस्या नहीं होती. जिन लोगों को गैस की परेशानी है वो रोज़ लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ ज़रूर खाएं.

ये भी पढ़े-

जुकाम और कफ-

इसका सेवन जुकाम और कफ़ से आराम दिलाता है. जुकाम के दौरान अगर आप कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहते हैं तो चाय या लड्डू में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

जोड़ों के दर्द-

गुड़ जोड़ों के दर्द से भी आराम दिलाता है. रोज़ गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक का सेवन करने पर जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

एंटी एलर्जिक-

शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में गुड़ सहायक होता है। इसमें एंटी एलर्जिक तत्व होते हैं, इसलिए अस्थमा होने पर भी मरीज़ों के  लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

 

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like करना न भूले.

धातु रोग, मर्दाना कमजोरी, देर तक नहीं टिकना, 1 मिंट में निकल जाने की समस्या, शुक्राणु के पतलेपन की आयुर्वेदिक उपचार डॉ नुस्खे हॉर्स पावर किट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/tSQUZRpC या whats-app 742-885-8589 करें!

Leave a Reply