क्या आप जानते हैं कि गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखने से होगा भारी नुकसान?

आज कल भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में लोगो के पास बिलकुल भी समय नही है। जिसके कारण घर की महिलाए आटे को गुथ कर रख देती है। ताकि उन्हें बार बार रसोई में जा कर आटा ना गुथना पड़े और उनका समय बच जाये।

खास कर काम पर जाने वाली महिलाओ को ऐसा मज़बूरी में भी करना पड़ता है, क्योकि उनके पास अधिक समय नही होता। पर यह फ्रीज़ में रखा आटा आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नही है।

पहले के समय में लोग ताजी सब्जिया लाते थे और वही बनाते थे। लेकिन आज कल ना तो ऐसा संभव है और ना ही किसी के पास इतना समय है। आज कल हर घर फ्रीज़ है जो आपके खाने को अधिक समय तक ख़राब नही होने देता और उन्हें ताज़ा बनाये रखता है।

वैसे अपने कई घरो में ऐसा देखा होगा कि घर की महिलाए आटे को गुथ कर फ्रीज़ में रख देती है और 2-3 दिन तक वही आटा इस्तेमाल करती रहती है।

एक समय में आटे का प्रयोग करने के बाद वो उसे फ्रीज़ में रख देती है। लेकिन मैं आपको बता दूँ कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए अच्छा नही है, क्योकि कभी भी फ्रीज़ में रखे आटे का इस्तेमाल नही करना चाहिए।

ये भी पढ़े –

आइये जानते है फ्रीज़ में रखा आटा इस्तेमाल क्यों नही करना चाहिए?

बैक्टीरिया-

फ्रीज़ में जब आटे को रखते है तो उसमे मौजूद बैक्टीरिया आपस में चिपक जाते है और आटे में फफूंदी उत्पन्न कर देते है। जिसकी वजह से आपके स्वस्थ को बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए आटे को कभी भी फ्रीज़ में नही रखना चाहिए।

फूड पाइज़निंग-

यदि फ्रीज़ में रखे आटे में खट्टापन आ जाता है और आप इस आटे की रोटी बना कर खा लेते है इस से आपको फूड पाइज़निंग भी हो सकता है।

ये भी पढ़े –

बीमारी-

कई महिलाए कई दिन के आटे को गुथ कर रख लेती है और उसका प्रयोग धीरे धीरे करती रहती है। ऐसा कभी भी नही करना चाहिए क्योकि यदि आप ऐसे आटे की रोटी खाते है, तो इस से आपको फूड पाइज़निंग तो हो ही जाता है साथ साथ बैक्टीरिया के कारण कई बीमारी शरीर को घेर लेती है।

कई बार ऐसा होता है कि खाना बनाने के बाद आटा बच जाता है, लेकिन कई बार यही आदत बनानी शुरू हो जाती है और हम आटे को गुथ कर ही रखने लग जाते है।

ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार फ्रीज मेंं गूँथा हुआ आटा क्यों नही रखना चाहिये?

घर में फ्रीज़ में रखा आटा भूत प्रेत को बुलावा देता है। इसलिए कभी भी फ्रीज़ में रखे आटे का प्रयोग ना करे।

घर में फ्रीज़ में रखा आटा रखने से वृत्ति बन जाती है, फिर भूत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आने लगते है जो मृत्यु के बाद पिंड पाने में सफल नही हो पाते ऐसे भूत प्रेत फ्रीज़ में रखे आटे से तृप्ति पाने का उपक्रम अपनाते है।

ये सब बाते तो खैर पुरानी है, लेकिन ये बात सच है कि यदि आप फ्रीज़ में रखे आटे का सेवन करते है तो इस से आपको सिर्फ बीमारिया ही घेरती है और आपके शरीर को अच्छा खाना नही मिल पता।

ऐसे खाने का कोई लाभ नही जो शरीर को सिर्फ बीमारियों तक ले जाये।

 

निवेदन : –

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like ज़रूर करें!

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply