fbpx

किसी भी उम्र में हाइट बढ़ाने के घरेलु उपाय

आज हम आपको हाइट बढ़ाने के बारे में बताना चाहते है कि किस तरह आप घर पर ही हाइट बढ़ा सकते है.

लेकिन सबसे पहले आपसे गुज़ारिश है कि हमारे ऐसी ही बढ़िया बढ़िया जानकारी आगे भी आपको मिलती रहे, आप हमारे पेज Khabar Nazar को फेसबुक पर ज़रूर लाइक करें -> यहाँ क्लिक करें!

अच्छी हाइट पाना हर किसी का सपना होता है, क्योकिं अच्छी हाइट हमारी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा देती है, वर्तमान समय में हर इन्सान इस बात के लिए तनाव में है की वह कैसे लोगो के सामने खुद को बेहतर साबित कर सके और अच्छा नजर आये. इन्ही में से एक है, हाइट का अच्छा होना. कुछ लोग ऐसे होते है जिनकी हाइट अच्छी होती है लेकिन बहुत सारे लोग इस कोशिश में लगे रहते है कि आखिर किस तरह वो अपनी हाइट को कुछ इंच बढा सके. हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन का यानी की एचजीएच. एचजीएच पिटूइटेरी ग्लैंलड से निकलता है जिससे हमारी हाइट बढ़ती है.

अगर दोस्तों आपकी भी लम्बाई यानि के हाइट कम है और लम्बाई बढ़ाने (height kaise badhaye) के बारे में सोच रहे है तो घबराये नहीं क्योकि आज हम आपको बताने वाले है लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान रामबाण घरेलू तरीको और उपायों के बारे में जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अपनी लम्बाई (हाइट) बढ़ा सकते है।

दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें खाने से हाइट बढ़ती है. प्रोटीन दूध, दही में खूब होता है. विटामिन, मिनरल्स के लिए फल खाओ, जूस पियो और हरी सब्जी, दालें खाना मत भूलना. आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे पोषक तत्व जिनका उपयोग कर के आप अपनी रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं.

हाइट बढ़ाने का घरेलु नुस्खा इसके लिये तो आप सबसे पहले उचित आहार ले सही तरह प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स, विटामिन लेने से आपकी हाइट बहुत अच्छे से बढ़ सकती है

अश्वगंधा –

अश्वगंधा से लम्बाई कैसे बढाए, आयुर्वेद के अनुसार, अश्वगंधा (वैज्ञानिक नाम: वनियान सोनिफेरा), जिसे भारतीय जीन्सेंग भी कहा जाता है, ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है।

अश्वगंधा को दूध में मिलाकर शहद मिलकर ले.

ये भी पढ़े-

नींद-

यदि कोई भी व्यक्ति सही तरह अपने शरीर का विकास करना चाहता है तो वह अपनी नींद पूरी ले क्योकि नींद पूरी होने पर ही उत्तको का पुनर्जन्म  होता है.

सोयाबीन-

सोयाबीन की बड़ी का भी सुबह सेवन करे हो सके तो उन्हें रात को भिगो कर रख दे.

प्रोटीन-

प्रोटीन रिच फूड न केवल हेल्थी होते हैं बल्कि आपकी हाईट भी बढ़ाते हैं. यह शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं. अमीनो एसिड से भरपूर पदार्थ शरीर को सही ग्रोथ और बेहतर कार्य करने की क्षमता प्रदान करते हैं. कुछ आहार जिनमें प्रोटीन पाए जाते हैं वह हैं, दूध, चीज़, बींस, मूगंफली, दालें आदि.

बादाम-

बादाम को रात में भिगो कर रख दे और सुबह इसका सेवन करे. इस से आपको बहुत फायदा होगा.

कैल्शियम-

कैल्शियम शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. कैल्शियम हमें दूध, चीज़, दही आदि में मिलता है. ऊंचा लंबा कद पाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है.

इसके अलावा कुछ छोटी-छोटी मगर मोटी बातें है जिनको अपनाकर भी आप अपनी हाईट बढ़ा सकते है, जैसे- सही तरीके से बैठें और चलें. कभी भी झुककर बैठना और चलना नहीं चाहिए. चलते और बैठते समय अपनी कमर को सीधा रखें. समय पर सोएं. देर रात तक जागना नहीं चाहिए.

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like करना ना भूले!

धातु रोग, मर्दाना कमजोरी, देर तक नहीं टिकना, 1 मिंट में निकल जाने की समस्या, शुक्राणु के पतलेपन की आयुर्वेदिक उपचार डॉ नुस्खे हॉर्स पावर किट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/tSQUZRpC या whats-app 742-885-8589 करें!

Leave a Reply