fbpx

दाद, खाज और खुजली की समस्या को 2 दिन में दूर कर देंगे ये 2 रामबाण नुस्खे

आज कल दाद, खाज और खुजली की समस्या आम हो गयी है क्यूंकि ज़्यदातर लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं देते है और साफ़ सफाई नहीं रखते है और इसकी वजह से ही दाद, खाज और खुजली की समस्या होने लगी है। आज हम आपको ऐसी 2 घरेलु रामबाण नुस्खे बताने जा रहे है जिसका इस्तेमाल करके आप  दाद, खाज और खुजली की समस्या से छुटकारा प् सकते है।
आपने देखा भी होगा कई बार आप जल्दबाजी में गिले शारीर में ही कपडे पहन लेते है जिस से भी आपको खुजली या दाद हो सकते है

ठीक तरह से ना नहाने से भी आपको दाद खाज हो सकता है

एक कष्टदायक रोग चर्मरोग :

यह पूरे शरीर की चमड़ी पर कहीं भी हो सकता है। अनियमित खान-पान, दूषित आहार, शरीर की सफाई न होने एवं पेट में कृमि के पड़ जाने और लम्बे समय तक पेट में रहने के कारण उनका मल नसों द्वारा अवशोषित कर खून में मिलने से तरह तरह के चर्मरोग सहित शारीरिक अन्य बीमारियां पनपने लगती हैं जो मानव के लिए अति हानिकारक होती है।

इस से आपके शारीर को नुकशान पहुचता है आपको खुजली होती है जो धीरे धीरे दाद का रूप ले लेती है फिर आपकी स्किन पर निशान बनने शुरू हो जाते है

दाद के लक्षण :

  • दाद में खुजली बहुत ज्यादा होती है की आप उसे खुजाते ही रहते हैं। खुजाने के बाद इसमे जलन होती है व छोटे-छोटे दाने होते हैं।और इन के निशान भी पड़ जाते है
  • दाद ज्यादातर जननांगों में जोड़ोें के पास और जहाँ पसीना आता है व कपड़ा रगड़ता है, वहां पर होता है। वैसे यह शरीर में कहीं भी हो सकता है। और ये धीरे धीरे या एक दम जायदा बी फेल सकते है अगर इन पर आप ध्यान ना दे तो

ये भी पढ़े –अगर 7 दिन ताम्बे के बर्तन में रखा पानी पी लिया तो इतने फायदे होंगे कि रोज़ पीना शुरू कर दोगे! पढ़ें और शेयर करें!

भयानक सर दर्द हो या माईग्रेन – कुछ ही पलों में हो जाएगा छू मंतर! पढ़ें और शेयर करें!

RO का पानी है अंग्रेजी दवा जैसा – फायदों से ज्यादा हैं नुकसान! अगर आप पीते हैं तो ये पढ़ लीजिए!

खाज (खुजली) :

  • इसमें पूरे शरीर में सफेद रंग के छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। इन्हें फोड़ने पर पानी जैसा तरल निकलता है जो पकने पर गाढ़ा हो जाता है। इसमें खुजली बहुत होती है, यह बहुधा हांथो की उंगलियों के बीच में तथा पूरे शरीर में कहीं भी हो सकती है।
  • इसको खुजाने को बार-बार इच्छा होती है और जब खुजा देते है तो बाद में असह्य जलन होती है। यह छुतहाएवं संक्रामक रोग है। रोगी का तौलिया व चादर उपयोग करने पर यह रोग आगे चला जाता है, अगर रोगी के हाथ में रोग हो और उससे हांथ मिलायें तो भी यह रोग सामने वाले को हो जाता है।इसलिए इसमें आपको बहुत सावधानी रखनी पड़ती है

दाद, खाज और खुजली के 2 रामबाण उपाय :

  1. नीम : दाद खाज और खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम काफी फायदेमंद है. अगर आप भी अपनी दाद खाज और खुजली से छुटकारा पाने चाहते है तो गर्म पानी से ही नहाए और नहाने से पहले पानी को गर्म करते वक़्त उस पानी में नीम की पत्तियों कों भी उबाल लें और फिर उस पानी को छान कर उससे नहा ले.नीम की पत्तियों के पानी से नहाने से  शरीर के कीटाणु दूर होंगे और दाद की खुजली से आराम मिलेगा।
  2. लहसुन : दाद खाज और खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन भी काफी फायदेमंद है. अगर आप भी अपनी दाद खाज और खुजली की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो लहसुन को छील ले और उसे बीच से काट कर लहसुन का रस निकाले और अपनी दाद वाली जगह पर लगाए, इसे लगाने से दाद से आराम मिल जायेगा।

रक्त शोधक अर्थात रक्त को शुद्ध करने के घरेलू उपाय :

  1. दिन में एक-दो चम्मच अलसी के बीजों के तेल का सेवन करना त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। बेहतर रहेगा कि इसका सेवन किसी अन्य आहार के साथ ही किया जाए। अलसी के तेल को कभी भी सेकना नहीं चाहिए।
  2. रीठे के छिलके के पाउडर में शहद मिलाकर चने के बराबर गोलियाँ बना लें। सुबह एक गोली अधबिलोई दही के साथ और शाम को पानी के साथ निगल लें। उपदंश, खाज, खुजली, पित्त, दाद और चम्बल के लिए पूर्ण लाभप्रद है।
  3. सिरस की छाल का पाउडर 6 ग्राम सुबह व शाम शहद के साथ 60 दिन सेवन करें। इससे सम्पूर्ण रक्तदोष सही होते हैं।

विनम्र विनती :

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like करना न भूलें.

skin care kit

आर्डर करने के लिए लिंक पर जायें – http://whatslink.co/SkinCareKtSkin Care Kit – घर बैठे कूरियर से भारत में कहीं भी किट पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये – http://whatslink.co/SkinCareKt

One thought on “दाद, खाज और खुजली की समस्या को 2 दिन में दूर कर देंगे ये 2 रामबाण नुस्खे

  • May 8, 2019 at 10:01 am
    Permalink

    I was recommended this blog by my cousin. I’m not sure whether this post is written by him as nobody else know such detailed about my problem. You are wonderful! Thanks!

Leave a Reply