fbpx

पेट की गैस से परेशान? इससे आसान और सस्ता पक्का इलाज कुछ नहीं – ज़रूर पढ़िए!

अगर आप भी पेट की गैस (Gas) से परेशान हैं और रोजाना अंग्रेजी गोलियां खा खा कर तंग आ गये हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है. आज मैं आपको पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए आसान घरेलु उपाय बता रही हूँ जो न केवल आसानी से किये जा सकते हैं बल्कि सस्ते भी हैं.

लेकिन सबसे पहले आपसे गुज़ारिश है कि हमारे ऐसी ही बढ़िया बढ़िया जानकारी आगे भी आपको मिलती रहे, आप हमारे पेज Sandhya Gujral को फेसबुक पर ज़रूर लाइक करें -> यहाँ क्लिक करें!

पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं में पेट में गैस बनना एक आम समस्या है। छोटी उम्र से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक, हर उम्र के व्यक्ति को कभी न कभी इस समस्या का सामना करना पड़ा है। पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं जैसे अत्यधिक भोजन करना, ज्यादा देर तक भूखे रहने, तीखा या चटपटा भोजन करना, ऐसा भोजन करना जो पचने में कठि‍न हो, ठीक तरीके से चबाकर न खाना, ज्यादा चिंता करना, शराब पीना, कुछ बीमारियों व दवाओं के सेवन के कारण भी पेट में गैस सकती है।

क्या आपको पता है कि पेट की गैस (Gas) क्यों बनती है?

पेट की गैस बनने के कई कारण होते हैं। जिनमें असंयमित होकर अनियमित आहार खाना , अधिक खट्टे, तीखे, मिर्च मसालेदार, बादी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन , देर रात तक जागना, भोजन में सलाद का अभाव, पानी कम पीना, चना, उड्द, मटर, मूग, आलू, मसूर, गोभी चावल आदि का अधिक सेवन करना, क्रोध शोक, चिंता जैसे मानसिक कारण, परिश्रम न करना, यकृत रोग की उपस्थिति, मांसाहार का सेवन आदि।

पेट की गैस के लक्षण

गैस होने पर पीड़ित को कुछ लक्षण महसूस होते है जैसे – पेट में गैस भरी हुई मालूम होना, पेट और पीठ में दर्द, आंतों में गड़गड़ाहट, पेट साफ न होना, ठीक से नींद न आना, आलस्य व थकावट, सिर दर्द, भूख कम लगना, दिल की धड़कन बढ़ना, गैस के कारण सीने में दर्द , डकारें आना, छाती में जलन, सिर चकराना, नाड़ी दुर्बलता, और गैस निकलने पर आराम मिलना जैसे गैस के लक्षण देखने को मिलते हैं।

गैस होने पर जब ऊपर बताए गए लक्षण दिखते तो आपको शर्मिंदा होना पड़ता है। ऐसे में आप जरूर चाहेंगे कि जल्द से जल्द आप इस समस्या से निजात पा लें। तो आइए, जानते हैं पेट में गैस की समस्या से छूटकारा पाने के आसान से घरेलू उपाय:

ये भी पढ़े-

1. नीबू के रस में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर सुबह के वक्त खाली पेट पिएं।

2. काली मिर्च का सेवन करने पर पेट में हाजमे की समस्या दूर हो जाती है।

3. आप दूध में काली मिर्च मिलाकर भी पी सकते हैं।

4. छाछ में काला नमक और अजवाइन मिलाकर पीने से भी गैस की समस्या में काफी लाभ मिलता है।

5. दालचीनी को पानी मे उबालकर, ठंडा कर लें और सुबह खाली पेट पिएं। इसमें शहद मिलाकर पिया जा सकता है।

6. लहसुन भी गैस की समस्या से निजात दिलाता है। लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबालकर इसका काढ़ा पीने से काफी फादा मिलता है। इसे दिन में 2 बार पी सकते हैं।

7. दिनभर में दो से तीन बार इलायची का सेवन पाचन क्रिया में सहायक होता है और गैस की समस्या नहीं होने देता।

8. रोज अदरक का टुकड़ा चबाने से भी पेट की गैस में लाभ होता है।

9. पुदीने की पत्तियों को उबाल कर पीने से गैस से निजात मिलती है।

10. रोजाना नारियल पानी सेवन करना गैस का फायदेमंद उपचार है।

11. इसके अलावा सेब का सिरका भी गर्म पानी में मिलाकर पीने से लाभ होगा।

12. इस सभी उपचार के अलावा सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से भी पेट साफ रहता है और गैस की समस्या पैदा नहीं होती।

त्रिफला चूर्ण का सेवन करें

आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण को पेट के हर रोग के लिए वरदान कहा गया है| सुबह खाली पेट त्रिफला चूर्ण का गर्म पानी के साथ सेवन करें तो पेट हमेशा साफ़ रहता है और कभी गैस की समस्या नहीं होती| पेट में गैस बन गयी हो तो खाना खाने के थोड़ी देर बाद गर्म पानी के साथ त्रिफला चूर्ण ले लें तुरंत आराम हो जायेगा|

खाना खूब चबा कर खायें

जो लोग खाना तेजी से खाते हैं उनको पेट की समस्याएं ज्यादा होती हैं क्यूंकि खाना बिना चबाये निगलने से वह सही से पच नहीं पाता और पेट दर्द का कारण बनता है| अपना खाना चबाने का समय दोगुना कर दें, भोजन तक तक चबाएं जब तक उसकी लुगदी ना बन जाए| इस प्रकार चबाया हुआ खाना तीन गुना ज्यादा तेजी से पचता है और आपको कभी पेट दर्द या गैस की समस्या होगी ही नहीं.

ये भी पढ़े-

खाना खाने के तुंरत बाद ना पियें पानी

जब हम खाना खाते हैं तो हमारे पाचन तंत्र में एक प्रकार की अग्नि का दहन होता है और यह अग्नि तब तक जलती है जब तक खाना पूरी तरह पच ना जाये| जो लोग खाना खाते ही तुरंत पानी पी लेते हैं उनके पाचन तंत्र की अग्नि शांत हो जाती है और भोजन का पाचन ठीक प्रकार से नहीं हो पाता| भोजन करने के कम से कम 1 से 2 घंटे बाद भी पानी पीना चाहिए| इस प्रकार आपको कभी गैस का सामना भी नहीं करना पड़ेगा|

खाना खाने के बाद थोड़ा टहलें

खाना खाते ही बैठ जाना और लम्बे समय तक बैठे ही रहना यह पेट में गैस बनने का सबसे बड़ा कारण होता है| इसलिए खाना खाने के बाद थोड़ी देर जरूर आधा घंटा जरूर टहलें, अगर इतना ना कर पाएं तो हल्के कदमों से चहलकदमी ही कर लें इससे आपके भोजन को जल्दी पचने में मदद मिलेगी|

खूब पियें पानी

रोजाना सुबह उठकर खाली पेट 2 गिलास ताजा पानी का सेवन जरूर करें| इससे आपका पेट हमेशा हल्का और फ्रेश रहेगा| दिनभर में कम से कम 8 से 12 गिलास पानी का सेवन करें| पानी हमारे भोजन को पचाने में मदद करता है और कई लोगों से लड़ने की शक्ति भी देता है|

योगासन करें

पेट में अगर गैस रोजाना होने लगे और इसका दर्द असहनीय हो जाये तो योगासन का सहारा लें| पेट की गैस से निजात के लिए मयूरासन, अर्ध मत्स्येंद्रासन, हलासन, पवनमुक्तासन, तितली मुद्रा ये सभी आसन प्रमुख हैं इन सभी आसनों को करें|

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे Sandhya Gujral पर Like करना न भूले.

आर्डर करने के लिए लिंक पर जायें – http://whatslink.co/weightloss

Weight Loose Kit – बिना जिम, भागदौड़ और डाइटिंग योग के वजन कैसे घटाया जाए जो वापस न बढे, इसकी जानकारी चाहिए!
घर बैठे कूरियर से भारत में कहीं भी किट पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये – http://whatslink.co/weightloss

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply