fbpx

जानिए केले के छिलके (Banana Peel) के भी हैं बेमिसाल फायदे – आपको पता नही होंगे!

केले के छिलके (Banana Peel) के ऐसे फायदे अगर आपको पता चल जाये तो आप नाश्ते में केला खाने के बाद कभी छिलका नहीं फेंकेंगे। यह सौंदर्य लाभ का ख़जाना है और हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जो केले के छिलके आपकी मदद कर सकते हैं

पोषण के लिए केले का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। केले का सेवन आपको ऊर्जावान बनाने के अलावा शरीर को पोषक तत्व भी प्रदान करता है। यह पोषक तत्व आपके शरीर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है। केले के साथ उसके छिलके के भी कई फायदेहोते हैं।

उम्र बढ़ने से लड़ता है-

यदि आप समय से पहले बुढ़ापा और झुर्रियों से पीड़ित हैं, तो प्रभावित क्षेत्रों पर केले के छिलके की मालिश करने से मदद मिल सकती है।

5 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर इसे धीरे से मालिश करें। 15 मिनट के बाद बंद कुल्ला। ऐसा करने से आपके पोर्स सिकुड़ जाएंगे और आपकी त्वचा टाइट हो जाएगी।

मुँहासे का इलाज करता है-

Beauty benefits of Banana Peel
Beauty benefits of Banana Peel

केले के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और खनिज ब्रेकआउट को रोकने में मदद करते हैं। छिलके को धीरे से अपने मुंहासों पर रगड़ें और मुंहासे को शांत करें, सूजन को कम करें और फुंसियों को गायब करें।

त्वरित परिणामों के लिए दिन में तीन बार ऐसा करें।

ये भी पढ़िए :

आँखों के नीचे की सूजन सोखता है-

Banana Peel
Banana Peel

थकी हुई, पफी आंखें आपकी सुन्दरता को बहुत कम कर देती हैं। केले के छिलकों का उपयोग करें ताकि आप उनका मुकाबला कर सकें और आपको एक नया रूप दे सकें।

15 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत करके छिलकों को ठंडा करें। एक बार ठंडा होने पर, उन्हें अपनी पलकों पर और आँखों के नीचे 20 मिनट के लिए रखें। यह आपकी उपस्थिति को उज्ज्वल करेगा।

आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है-

Banana Peel
Banana Peel

सर्दियां आपकी त्वचा पर कठोर हो सकती हैं। वे आपकी नमी की त्वचा को लूटते हैं, जिससे वह सुस्त और बेजान दिखती है।

खोई हुई नमी वापस लाएं और केले के छिलकों की मदद से अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें।

यह न केवल आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करेगा बल्कि खोई हुई चमक को भी वापस लाएगा।

तनाव –

अगर आप अक्‍सर ही तनाव मे रहते हैं तो एक ग्‍लास पानी में केले के छिलके डालकर गर्म करें और इस पानी को पिएं. ऐसा करने से आपको बहुत आराम मिलेगा. रिसर्च का मानना है कि ये ड्रिंक दिल को भी मजबूत बनाती है.

ऑइली त्वचा-

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको इसके लिए सिर्फ केले के छिलकों से बना फेसमास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको करना ये है कि केले के छिलके के अंदर की परत को निकाल लें फिर इसमें एक चम्‍मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। इसको अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह रगड़ें।

ये भी पढ़िए :

जूतों को चमकाये-

शू पॉलिश खत्‍म हो गई है और आपको मीटिंग के लिए निकलना है तो चिंता की कोई बात ही नहीं है. केले के छिलके से जूतों को चमकाएं और निकल पड़ें अपनी मंजिल पर.

 

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे Sandhya Gujral पर Like करना न भूले.

http://whatslink.co/SugarCare

Sugar Care Kit के बारे में जानना चाहते हैं, तो घर बैठे कूरियर से भारत में कहीं भी किट पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये – http://whatslink.co/SugarCare

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply