fbpx

खाना खाने के बाद अगर पीते है चाय, तो हो जाइये सावधान !

कुछ लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद, पानी, चाय या कॉफी (Tea or Coffee) पीने के शौकिन होते है। धीरे-धीरे यह उनकी आदत बन जाती है लेकिन क्या आपको पता जैसे खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना हानिकारक होता है। वैसे ही चाय या कॉफ़ी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। जी हां, अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीते है तो आज ही अपनी इस आदत को सुदार लें क्योंकि यहीं आदत बाद में आपको बीमारियों के घेरे में डाल सकती है। आइए जानते है खाने के तुरंत बाद चाय़ पीने से हमारा शरीर कैसे काम करना बंद कर देते है।

कुछ लोग कहते हैं कि वे खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने की आदत रखते हैं, खासतौर पर सर्दियो में तो हमेशा उन्हें खाने के बाद चाय चाहिये ही होती है. लेकिन आपको बता दें कि भोजन करने के तुरंत बाद चाय पीना सेहत के लिए कतई अच्छी बात नहीं हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि चाय की पत्ती में एसिडिक गुण होते हैं और जब वो भोजन के प्रोटीन के साथ मिलते हैं तो प्रोटीन सख्त हो जाता है, जिस वजह से उसे पचाने में मुश्किल होती है. इसलिए चाय का सेवन खाना खाने के तुरंत बाद ना ही करें तो अच्छा होता है.

खाने के साथ चाय पीना क्यों सही नही है

कुछ शोध बतातें हैं कि चाय में पाया जाने वाला फेनोलिक यौगिक, हमारी पेट के आँतों की आंतरिक परतों में आयरन काम्प्लेक्स को बनाकर, आयरन के अवशोषित  होने में बाधा डालता है। ऐसा कहा जाता है की यदि आप खाने के साथ ही चाय पीना चाहते हैं, तो अपने डाइट में आयरन और विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करिये जिससे ये आयरन के अवशोषण में होने वाले प्रभाव को कम कर देगा। इसीलिए आयरन की कमी से पीड़ित लोगों को खाने के साथ चाय नही लेना चाहिए। यह भी पाया गया है की खाने के दौरान चाय पीने से शरीर में कैटचिन की कमी हो जाती है। कैटकिन चाय में पाया जाने वाला एक यौगिक है जिसका हमारे कई साइकोलाजिकल कामों में महत्वपूर्ण रोल है।

ये भी पढ़े-

खाने के साथ चाय और कॉफी को कहें ‘ना’ – Say No to Tea or Coffee after meals

पोषण से जुड़ा मसौदा आहार मार्गदर्शक समिति के संयोजक डॉ.डी रघुनाथ राव ने कहा कि नाश्ते या भोजन के एक घंटे तक चाय या कॉफी से दूर ही रहना चाहिए. इससे नाश्ते या भोजन में लिए गए आहार का संपूर्ण पोषण शरीर को मिल सकेगा और बीमारियों से भी बचा जा सकेगा.

कमजोर मसल्स 

खाने के बाद चाय पीने से प्रोटीन का अब्जार्बशन पूरी तरह से नहीं होता, जिससे भरपूर प्रोटीन लेने के बाद भी मसल्स कमजोर होने लगेगे।

एसिडिटी 

चाय एसिडिटिक होती है। खाना खाने के बाद में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। इससे एसिडिटी की मात्रा बढ़ जाती है।

हाई बीपी 

खाने के बाद डाइजेशन प्रोसेस में बीपी बढ़ सकता है। चाय में मौजूद कैफीन बीपी को हाई कर सकता है।

नींद की प्रॉबल्म 

चाय में मौजूद कैफीन से नींद की प्रॉबल्म होती है। इससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

पेप्टिक अल्सर 

चाय में पाया जाने वाला टैनिन पेट में मौजूद एसिड से मिलकर पेप्टिक अल्सर संभावना को बढा सकता है। इसलिए खाने के तुरंत बाद चाय पीने की गलती न करें।

आंतो पर असर 

खाने के तुरंत बाद चाय पीने से पेट में एसिडिटी बढती  है  और आंते कमजोर होने लगती है।

खाने के कितनी देर बाद चाय ले

– खाना खाने और चाय पीने के बीच कम से कम एक घंटे का गैप जरूर होना चाहिए.
– अगर आप चाय पीना ही चाहते हैं तो ऐसे में हर्बल चाय पीना फायदेमंद रहता है.

ये भी पढ़े-

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे Sandhya Gujral पर Like ज़रूर करें!

 

सुखी और संतुष्ट वैवाहिक जीवन के लिए अपनी टाइमिंग बढ़ाएं,
घर बैठे पूरे भारत में 100% आयुर्वेदिक डॉ नुस्खे हॉर्स किट की गुप्त डिलीवरी पाएं!

इस लिंक पर क्लिक करके सुरक्षित आर्डर करें!
http://whatslink.co/Horsekit

Leave a Reply