एक गिलास गरम पानी में मिलाएं दो चुटकी ये औषधि, 5 बीमारियां दूर हो जाएंगी!

वैसे तो मैं आपको पहले ही बता देना चाहता हू वह औषधि है हींग (Asafoetida) आमतोर पर रसोई में इसका प्रयोग हम दाल में तड़का लगाने खाने का स्वाद बढ़ने में करते है पर आपको ये नही पता होगा की हर घर की रसोई में मिल्मे वाली ये चीज़ एक ओषधि की तरह काम करती है

अगर गुनगुने पानी में चुटकी भर hing मिलाया जाये तो बहुत स्वस्थे लाभ होगे यही कारण है की hing का प्रयोग हर घर की रसोई में जरुर किया जाता है

हींग (Asafoetida) वाला पानी पीने के फायदे –

हींग के सही इस्तेमाल से निश्चित ही आपको इन 5 समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा :

1. पेट की तकलीफें करता है गायब

खाना न पचना और पेट की और भी कई समस्यों से छुटकारा पाने के लिए सदियों पहले से hing का प्रयोग होता आ रहा है हींग के पानी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व खराब पेट, एसिडिटी, पेट के कीड़े को दूर करने के साथ ही अपच की समस्या को भी दूर करते हैं।

ये भी पढ़े –डायबिटीज रोगी के लिए का डाइट चार्ट – मधुमेह आहार चार्ट (Diabetic Diet Plan)

छोटी इलायची (Cardamom) के हैं बड़े फायदे – जानकार हैरान हो जायेंगे!

2. हड्डियां और दांत होते हैं मजबूत

हींग के पानी में एंटी इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैजिससे आपकी हड्डियां में जान आती है और इसमें मौजूद एंटी आक्सीडेंट्स दांतों को मजबूत बनाते हैं और बीटा कैरोटीन से आंखे हेल्दी रहती हैं।

इसलिए भी हींग के पानी का इस्तेमाल किया जाता है.

Asafoetida
Asafoetida

3. महिलाओं के लिए है लाभकारी

हींग में मौजूद एंटी-इनफ्लैमोटरी तत्व पीरियड्स से जुड़ी सभी तकलीफों में राहत पहुंचाती है। हींग के गुनगुने पानी के सेवन से ल्यूकोरिया और कैंडिडा इंफेक्शन भी जल्दी ठीक हो सकता है।

4. ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल

अपने खाने में हींग का इस्तेमाल करने के साथ ही गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। हींग इंसुलिन को छिपाने के लिए अग्नाशय की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है और इससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। इसलिए भी गुनगुने पानी में hing का प्रयोग किया जाता है.

5. पेट में गैस

Asafoetida
Asafoetida

पेट में गैस होने पर यदि आपको पेट में दर्द है तो आप गुनगुने पानी में hing दाल कर पी सकते है या पानी के साथ hing भी ले सकते है. इस से आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा.

यदि छोटे बच्चो के पेट में भी गैस हो जाती  है तो उन्ह की navel पर hing लगाने से उनको भी दर्द में आराम मिलता है.

 

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो हमें हमारे फेसबुक (Facebook) पेज – Khabar Nazar पर Like करना न भूलें.

साथ ही अपने दोस्तों से शेयर (Share) कर अच्छी बात को ज्यादा लोगों तक पहुचाएं.

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

बिना कोई दुष्प्रभाव के साथ सुरक्षित आयुर्वेदिक धातु रोग, मर्दाना कमजोरी, देर तक नहीं टिकना 1 मिंट में निकल जाने की समस्या, शुक्राणु के पतलेपन की आयुर्वेदिक उपचार डॉ नुस्खे हॉर्स पावर किट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/LYyy6LN3 Whats_app 7455-896433 करें!

Leave a Reply