fbpx

अजवाइन का पानी पीने के कमाल के फायदे और बनाने की विधि

कैरम बीज जिसे हम अजवाइन के नाम से जानते हैं, जो कि एक आयुर्वेदिक औषधी है। इसका उपयोग हम सामान्‍य रूप से मसालों के रूप में करते हैं। अजवाइन को भारत के कई क्षेत्रों में अलग अलग नाम से जाना जाता है। आजवाइन विशेष रूप से भारत में एक प्रसिद्ध मसाला (spice in especially) है जिसमें अच्‍छी सुगंध, पंखदार पत्तियां और तेज मसालेदार स्‍वाद है। अजवाइन का पानी पीने के फायदे मोटापा कम करने से लेकर वजन घटाने तक अनेक है आइये जानते है इनके बारे में।

अजवाइन के बीज में कई आवश्यक खनिजों और विटामिनों का अच्‍छा संग्रह होता है। इसमें कुछ प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट भी उपस्थित होते हैं। अजवाइन बीजों से प्राप्‍त मुख्‍य उत्‍पाद इसका तेल है, जो कि बीज का 2.5 प्रतिशत से 5 प्रतिशत होता है। अजवाइन बीज का तेल जिसे हम कैरम तेल के नाम से भी जानते है, अधिकांशतः: इसे रोगाणुनाशक के साथ कवकनाशक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। यह तेल सबसे अच्छा जीवाणुनाशक (antibiotic) भी होता है।

अजवाइन का पानी बनाने की विधि  – ajwain ka pani banane ki vidhi

आपके लिए अजवाइन पानी बनाना बहुत ही सरल और आसान है। 2 चम्‍मच अजवाइन बीज को 200 मिली लीटर पानी के साथ मिलाएं। इसके लिए अजवाइन को भीनी सुगंध आने तक मध्‍यम आग में भूना जाता है जब तक की वह भूरे रंग की ना हो जाए। फिर इस अजवाइन को पानी में डालकर उबाल लें। फिर इसे ठंडा करके उपयोग करें। यह आपके पेट फूलना या पेट की अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए तैयार है।

अजवाइन पानी के फायदे –

आयुर्वेदिक औषधी आजवाइन (carom) हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व और विटामिन मौजूद रहते हैं जो हमारे अच्छे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। अजवाइन में प्रोटीन, वसा, खनिज पदार्थ, फाइबर आदि की अच्छी मात्रा होती है। इनके साथ अजवाइन में कैल्शियम, रिबोफ्लाविन, फॉस्‍फोरस, लौह तत्व और नियासिन भी होता है। अजवाइन तेल इनके बीजों से प्राप्त किया जाता है। अजवाइन बीजों में तेल की मात्रा ( 2 से 5 % तक) बहुत ही कम होती है। तेल निकालने के लिए इसके पत्ते और फूलों का भी उपयोग किया जा सकता है।

अजवाइन का पानी फॉर वेट लॉस –

बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि अजवाइन का पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है। अजवाइन बीज चयापचय की दर में वृद्धि करते हैं, जिसके परिणामस्‍वरूप वसा जलता है जो हमारे वजन को कम करने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए अजवाइन पानी बनाने के लिए, 25 ग्राम अजवाइन लें और इसे रात को गिलास भर पानी में भिगो दें। सुबह इस गिलास में एक चम्‍मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करें। यह आपके वजन को कम करने में मदद करेगा। इस मिश्रण का सेवन आपको 15 से 20 दिनों तक करने की आवश्‍यकता होती है। सुबह नाश्‍ते से पहले अजवाइन बीजों को खाना भी वजन कम करने के लिए लाभकारी होता है।

अजवाइन पानी के फायदे शिशुओं के लिए –

 

गैस से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए शि‍शुओं को अजवाइन पानी दिया जा सकता है। यह शिशुओं को पाचन और अन्‍य पेट से संबंधित परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप शिशुओं को ताजा तैयार किया हुआ अजवाइन पानी का आधा चम्‍मच मिश्रण पिला सकते हैं। अजवाइन पानी बच्‍चों में गैस की समस्‍याओं को कम करता है, गैस जो कि अक्‍सर बच्‍चों के रोने का कारण होता है। यह भी सलाह दी जाती है कि बच्‍चों को हाइड्रेट रखने के लिए गर्म पानी दिया जाना चाहिए। अजवाइन, सौंफ और पानी का मिश्रण शिशुओं की बहुत सी शारीरिक समस्‍याओं (physical problems) को कम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

ये भी पढ़े-

अजवाइन का पानी करे गैस के उपचार –

यदि किसी को पेट की गैस (stomach gas) परेशान कर रही है तो इसके लिए अजवाइन और अन्‍य आयुर्वेदक पूरकों का उपयोग कर इसे कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक गिलास पानी, 1 चम्‍मच अजवाइन पाउडर, 1 चम्‍मच सूखा अदरक पाउडर, और थोड़ा सा काला नमक की आवश्‍यकता होती है। इन सभी सामग्रीयां आपको पेट की समस्‍याओं (gastric) का इलाज करने में मदद करती है।

गैस की समस्‍या को दूर करने के लिए आप अजवाइन पानी का अन्‍य प्रकार से भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा लीटर पानी में 3 चम्‍मच अजवाइन डाल कर उबालें और इसे ठंड़ा करके पीएं। यह आपके पेट की गैस (stomach gas) जैसी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।

एसिडिटी के लिए अजवाइन पानी के फायदे –

दोषपूर्ण जीवन शैली और गलत भोजन की आदत जैसे कि अधिक तला हुआ और उग्र खाद्य पदार्थ (pungent food) का सेवन करना, चिंता और तनाव आदि एसिडिटी, अति संवेदनशीलता (hypersensitivity) का कारण बनता है। अजवाइन पानी अम्लता, अति संवेदनशीलता और एसिडिटी के उपचार में बहुत उपयोगी होता है। अजवाइन पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से अतिसंवेदनशीलता में आराम मिलता है। एसिडिटी को दूर करने के लिए अजवाइन पानी में अदरक पाउडर और जीरे के बीजों को मिलाकर भी उपयोग किया जा सकता है।

वजन कम करने के लिए-

इससे रोजाना पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म को बढ़ता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. इसे दिन में दो बार पीने से डायरिया जैसी बीमारियां दूर होती हैं.

 गुर्दा संबंधी विकारों के लिए-

 अजवाइन के बीज गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए बहुत प्रभावी हैं। वे गुर्दा संबंधी विकारों के कारण दर्द का इलाज और कम करने में भी उपयोगी हो सकते हैं।

एक्जिमा के लिए-

एक पेस्ट बनाने के लिए गुनगुने पानी के साथ अजवाइन के बीज को पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे या शरीर के किसी भी प्रभावित हिस्से पर लागू करें। इसके अलावा, अच्छे परिणाम के लिए कोशिश करें कि एजवेन पानी के साथ प्रभावित हिस्से को धोएँ।

अजवाइन पानी के लाभ माउथवाश के लिए –

अपने मुंह को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए विकल्‍प के रूप में अजवाइन पानी का उपयोग किया जा सकता है। इस उद्देश्‍य को पूरा करने के लिए अजवाइन के साथ अन्‍य मसालों को भी मिलाया जा सकता है।

आप अजवाइन के पानी के साथ लौंग तेल (Clove oil) का उपयोग कर सकते हैं। माना जाता है कि इन दोनों मसालों का उपयोग करने से दांत दर्द, मुंह की बदबू और दांत क्षय का उपचार किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि एंटी-इंफ्लामैट्री (anti-inflammatory) गुण होने के अलावा अजवाइन पानी हमारे मुंह के अंदर हानिकारक सूक्ष्‍म जीवों को मारने में भी मदद करते हैं।

गठिया के लिए-

अजवाइन के बीज का तेल गठिया दर्द का इलाज करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी तरीका है। गठिया दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन बीज के तेल के साथ नियमित रूप से प्रभावित जोड़ों पर मालिश करें।

ये भी पढ़े-

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे Sandhya Gujral पर Like ज़रूर करें!

आर्डर करने के लिए लिंक पर जायें – http://whatslink.co/weightloss

W

Satya Sharma

मैं अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले घरेलु नुस्खों, आयुर्वेद और देसी इलाज को ज्यादा महत्चपूर्ण और कारगर मानती हूँ. सही खान-पान से और नियमित दिनचर्या से वैसे ही बीमारियों से बचा जा सकता है. अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने और भारतीय चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के लिए मेरी वेबसाइट से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए.

Leave a Reply